1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. child marriage news child welfare committee daughter sulekha of gumla district of jharkhand refused to become a girl bride read how this daughter had to rebel against the family grj

Child Marriage News : झारखंड की बिटिया सुलेखा ने बालिका वधू बनने से किया इनकार, पढ़िए कैसे इस बिटिया ने की परिवार से बगावत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Child Marriage News : बिटिया सुलेखा ने बालिका वधू बनने से किया इनकार
Child Marriage News : बिटिया सुलेखा ने बालिका वधू बनने से किया इनकार
प्रभात खबर

Child Marriage News, Jharkhand News, गुमला (दुर्जय पासवान) : झारखंड के गुमला जिले में 15 वर्षीय सुलेखा कुमारी ने बालिका वधू बनने से इनकार कर दिया है. उसकी शादी 26 साल के युवक से तय हुई है. छेका सात फरवरी को तय है. छेका के बाद फरवरी माह में ही शादी होनी है, लेकिन उससे पहले सुलेखा ने अपने माता-पिता से बगावत कर दी और शादी करने से इनकार कर दिया. शादी को लेकर परिवार के दबाव से परेशान होकर सुलेखा घर से भाग गयी. सुलेखा भागकर प्रशासन के पास पहुंची और शादी रुकवाने की गुहार लगायी है. सुलेखा ने कहा है कि उसकी उम्र अभी शादी की नहीं हुई है. वह पढ़ाई करना चाहती है. जिस लड़के से उसकी शादी होने वाली है, वह लड़का भी अधिक उम्र का है.

गुमला जिले के पालकोट प्रखंड के गांधी नगर निवासी शिव साहू व कशीला देवी की 15 वर्षीय बेटी सुलेखा कुमारी कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल में नौवीं कक्षा की छात्रा है. उन्होंने सीडब्ल्यूसी गुमला को लिखित ज्ञापन सौंपा है. जिसमें सुलेखा ने कहा है कि परिवार के लोग जबरन शादी का दबाव बना रहे हैं. शादी नहीं करने पर अपने ही माता-पिता ने जान से मारने की धमकी दी है. जिससे वह डरी हुई है. इसलिए गुरुवार को वह घर से भाग गयी और सृजन फाउंडेशन के कार्यालय पहुंची. मामले की सूचना पालकोट बीडीओ व थानेदार को दी गयी. मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने सृजन फाउंडेशन के माध्यम से सुलेखा को सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में भेज दिया है. झारखंड के गुमला जिले में सुलेखा कुमारी ने बालिका वधू बनने से इनकार करने से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

लड़की की मां कशीला देवी ने कहा कि पालकोट का एक लड़का उनकी बेटी के पीछे पड़ा है. जिससे उन्हें बेटी की इज्जत की चिंता है. इसलिए उसकी शादी तय कर दी है. आधार कार्ड में जन्म तिथि वर्ष 2005 है. ऐसे सुलेखा की उम्र 18 साल से अधिक है. घर परिवार की इज्जत के लिए एक अच्छे परिवार में उसकी शादी तय हुई है.

सीडब्ल्यूसी की सदस्य सुषमा देवी कहती हैं कि सुलेखा कुमारी की उम्र शादी की अभी नहीं हुई है. खुद सुलेखा अभी शादी करना नहीं चाहती है. इसलिए उसे सीडब्ल्यूसी के संरक्षण में ले लिया गया है. उसे बालगृह में रखा जायेगा. जहां वह रहकर पढ़ाई करेगी. साथ ही सुलेखा के माता-पिता को कम उम्र में अपनी बेटी की शादी नहीं करने के लिए समझाया जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें