1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. awareness campaign will be conducted on dengue and chikungunya

डेंगू और चिकनगुनिया पर चलेगा जागरूकता अभियान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डेंगू और चिकनगुनिया पर चलेगा जागरूकता अभियान
डेंगू और चिकनगुनिया पर चलेगा जागरूकता अभियान
Prabhat Khabar

गुमला : महिला आरोग्य समिति की बैठक शहरी स्वास्थ्य उपकेंद्र इस्लामपुर में हुई. अध्यक्षता सहिया सय्यदा खातून ने की. बैठक में डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोगों पर चर्चा की गयी. सय्यदा ने बताया गया कि डेंगू व चिकनगुनिया संक्रमित मादा एडिस मच्छर के काटने से होता है. डेंगू व चिकनगुनिया के लक्षण की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी.

इसमें अचानक तेज बुखार आना या पहचान खोना, तेज सिर दर्द होना, आंखों के पीछे हिस्से में दर्द होना, जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द होना, नाक बहना, उल्टी होना, छाती व हाथों में खसरा जैसे चकते व दाने निकलना, मसूड़ों व अंत: स्रावी ग्रंथियों से खून आना, भोजन से अरूचि व भूख नहीं लगने आदि की जानकारी दी गयी.

बैठक में कोषाध्यक्ष ज्योति कुमारी ने सभी महिलाओं से अपने आसपास सफाई पर विशेष ध्यान देने की अपील की. महिला आरोग्य समिति गांधी नगर की अध्यक्ष पिंकी पासवान ने समिति की महिलाओं से अपील की है कि सभी लोग रात को सोने के समय मच्छरदानी का प्रयोग करें. लोगों को जागरूक करें. हमेशा पानी को ढंक कर रखें. गर्म पानी का इस्तेमाल करें. बीटीटी लुसी बेक ने सभी को कूलर व फ्रीज ट्रे की सफाई करते रहने की सलाह दी.

वहीं समिति के सदस्यों ने मिलकर लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता रैली निकालने, नाली में केरोसिन तेल व ब्लीचिंग का छिड़काव करने की बात कही. मौके पर सीमा दास, कायनात आरजू, नगमा निगार, अल्पना मिंज, सबीना खातून, तनूजा खातून, रिंकी परवीन सहित कई लोग मौजूद थे.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें