1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. good news corona defete in jharkhand zero active case in 11 districts chhath and christmas guidelines prt

Good News: झारखंड में हारेगा कोरोना, 11 जिलों में एक्टिव केस शून्य, छठ और क्रिसमस को लेकर गाइडलाइन जारी

राज्य में दुर्गापूजा और दीपावली के बाद कोरोना संक्रमण का फैलाव कम रहा. त्योहार के 30 दिनों के बाद स्वास्थ्य विभाग की जारी रिपोर्ट (चार नवंबर) की मानें, तो 11 जिलों में एक्टिव केस शून्य है. यानी त्योहार के उल्लास के बीच लोगों की सावधानी और सतर्कता काम आयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
झारखंड में हारेगा कोरोना
झारखंड में हारेगा कोरोना
FILE

रांची: राज्य में दुर्गापूजा और दीपावली के बाद कोरोना संक्रमण का फैलाव कम रहा. त्योहार के 30 दिनों के बाद स्वास्थ्य विभाग की जारी रिपोर्ट (चार नवंबर) की मानें, तो 11 जिलों में एक्टिव केस शून्य है. यानी त्योहार के उल्लास के बीच लोगों की सावधानी और सतर्कता काम आयी है. ऐसे में छठ पर्व और नये साल में भी विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी गयी है.

जानकारी के अनुसार, 30 दिनों में (पांच अक्तूबर से चार नवंबर तक) 548 लोग संक्रमित हुए, लेकिन 502 लोग स्वस्थ होकर घर भी गये हैं. वहीं, एक माह में कोरोना से तीन संक्रमितों की मौत हुई, जिसमें सभी कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारी से पीड़ित थे. राज्य में चार नवंबर को एक्टिव केस 127 हैं.

बाहर से आनेवाले भी बरतें सावधानी : इधर, रिम्स के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डॉ प्रदीप भट्टाचार्या ने बताया कि कोरोना के फैलाव का खतरा बाहर से आनेवाले लोगों से बढ़ जाता है. कोरोना का संक्रमण जिन राज्यों में ज्यादा हैं, वहां से भी लोग दुर्गापूजा, दीपावली और छठ मनाने अपने राज्य आते हैं, इसलिए उनको ज्यादा सतर्कता और सावधानी बरतनी चाहिए. इसके अलावा सर्दी का मौसम भी शुरू हो गया है, जिससे मौसमी बीमारी के साथ-साथ वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है.

दुर्गापूजा व दीपावली तक 30 दिनों में 548 हुए संक्रमित, वहीं 502 स्वस्थ होकर गये

रांची और पूर्वी सिंहभूम में एक्टिव केस का 73 फीसदी: राज्य में चार नवंबर को एक्टिव केस की संख्या 127 है, जिसमें रांची और पूर्वी सिंहभूम में 92 संक्रमित हैं. यानी कुल एक्टिव केस का 73 फीसदी संक्रमित इन दो जिलों में हैं. निर्धारित अवधि में रांची जिले में सबसे ज्यादा 318 संक्रमित मिले. वहीं पूर्वी सिंहभूम में 98 संक्रमित मिले हैं. हालांकि इन जिलों में तेजी से लोगों ने कोरोना को पराजित भी किया है.

हर स्तर पर सावधानी बरतने का निर्देश: स्वास्थ्य विभाग ने छठ, क्रिसमस और नव वर्ष पर हर स्तर पर सावधानी का निर्देश दिया है. उपायुक्तों को अपने-अपने जिले में सतर्कता बरतने को कहा गया है. निर्देश में कहा गया है कि छठ पर ज्यादा सावधानी की जरूरत है. जलाशयों और छठ के पूजा स्थलों पर संपर्क में आने की संभावना है. ऐसे में कड़ाई से निगरानी की जाये. छठ घाट पर छह घंटे पर सफाई की जाये.

घर के परिसर में छठ पूजा को मनाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है. इंट्री प्वाइंट पर रैपिड एंटीजन किट और आरटीपीसीआर की जांच सुनिश्चित कराने को कहा गया है. वहीं लक्षण वाले और संदिग्ध की जांच प्राथमिकता के आधार पर करने को कहा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें