1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. garhwa
  5. 3 houses burnt down due to fire 8 families left homeless got this help grj

Jharkhand News: आग लगने से तीन घर जलकर खाक, बेघर हुए आठ परिवार, मिली ये मदद

घरों में आग लगने का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं हो सका है. प्रथम दृष्टया यह आपदा है. इसके बावजूद पूरे मामले की जांच की जा रही है. प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी होते ही जल्द ही मुआवजे की राशि पीड़ितों को दी जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: आग बुझाते ग्रामीण
Jharkhand News: आग बुझाते ग्रामीण
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के गढ़वा जिले के रमकंडा थाना क्षेत्र के उदयपुर गांव के हरवाही टोले में अगलगी की घटना में तीन घर जलकर खाक हो गये. इस घटना के बाद तीन घरों में रहने वाले आठ परिवार बेघर हो गये. इनमें दिनेश भुईयां, राजा भुईयां, रवि भुईयां, बुटाई भुईयां, धर्मेंद्र भुईयां, कमेश भुईयां, इंद्रदेव भुईयां, शिवकुमार भुईयां का परिवार शामिल है. घटना की सूचना मिलते ही रमकंडा बीडीओ पुष्कर सिंह मुंडा, थाना प्रभारी शिवलाल कुमार गुप्ता व मुखिया राजकिशोर यादव ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली और अग्निशमन की मदद से आग पर काबू पाया गया.

बीडीओ ने की तत्काल मदद

अगलगी की घटना के दौरान ग्रामीणों के सहयोग से घर में रखे करीब 20 बोरी धान सहित घर में रखा अन्य सामान को बाहर निकालकर बचा लिया गया, लेकिन भयावह आग की चपेट में घर में रखा कपड़ा, बिस्तर, चारपाई सहित कागजात जलकर खाक हो गये. इस दौरान बीडीओ श्री मुंडा ने पीड़ित परिवार को चार क्विंटल चावल व 16 हजार रुपये नगद राशि उपलब्ध करायी. प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी होते ही जल्द ही मुआवजे की राशि दिये जाने का आश्वासन दिया.

हवाओं की रफ्तार से घरों में लगी आग

जानकारी के अनुसार दोपहर में टोले के खेतों में आग लगी थी. जैसे-जैसे आग फैलने लगी. तो ग्रामीण एकजुट होकर आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे. बाल्टी से पानी भरकर आग बुझाने का प्रयास असफल होने पर हवाओं की रफ्तार से आग और तेजी से बढ़ती गयी. वहीं अचानक घरों में आग पकड़ लगी. पीड़िता करिश्मा देवी ने बताया कि सभी लोग महुआ चुनकर घरों में ही थे कि खेतों की ओर आग बढ़ने की जानकारी मिली, लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका. अचानक आग लगने से वह घर का कई समान नहीं बचा सकी. ग्रामीणों ने आशंका व्यक्त किया है कि गांव के किनारे महुआ चुनने वालों ने आग लगायी होगी, लेकिन हवाओं के साथ आग की चिनगारी गांव के खेतों तक पहुंच गयी. वहीं खेत में लगे सरसों, अरहर, गेहूं के ठूंठ के सहारे कई एकड़ खेतों में आग लग गयी. धीरे-धीरे यह आग गांव के समीप पहुंच गयी.

आग बुझाने में थाना प्रभारी ने भूमिका निभायी

ग्रामीणों ने बताया कि आग लगने की जानकारी प्रशासन तक पहुंचने के बाद रमकंडा थाना प्रभारी शिवलाल कुमार गुप्ता ने सूझबूझ के साथ आग पर काबू पाने में सहयोग किया, नहीं तो टोले के अन्य घरों में आग लग जाती. प्रशासनिक अधिकारियों ने पहले टैंकर और मोटर के जरिये पानी की व्यवस्था करायी. इससे कुछ हद तक आग पर काबू पाया गया. वहीं करीब पांच बजे दमकल विभाग के दो वाहनों के पहुंचने आग पर काबू पाया गया. उन्होंने बताया कि फिलहाल आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है. प्रथम दृष्टया यह आपदा है. इसके बावजूद पूरे मामले की जांच की जा रही है.

रिपोर्ट: मुकेश तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें