34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गढ़वा: 20661 ग्रीन राशन कार्डधारियों को 7 माह से नहीं मिला एक छटांक अनाज, ये है वजह

झारखंड सरकार की ओर से वर्ष 2020 में एक अभियान चलाकर जिले के 20661 परिवार के 62717 लोगों का ग्रीन कार्ड बनाया गया. तब से ही स्थिति यह है कि कार्ड बनने के बाद से ही ग्रीन कार्डधारियों को नियमित अनाज नहीं मिल पा रहा है. पिछले सितंबर महीने से मार्च महीने तक ग्रीन कार्डधारियों को अनाज नहीं मिला है.

गढ़वा,पीयूष तिवारी. गढ़वा जिले में झारखंड सरकार की ओर से वितरित किया गया ग्रीन राशन कार्ड सिर्फ नाम का रह गया है. ग्रीन कार्डधारियों को पिछले सात माह से सरकारी अनुदान पर एक छटांक अनाज उपलब्ध नहीं कराया गया है. ग्रीन कार्ड वैसे लोगों का बनाया गया है, जो अंत्योदय अन्न योजना (पीला कार्ड) एवं बीपीएल श्रेणी के लिये बने पीएचएच कार्ड (लाल कार्ड) से वंचित हैं. पीला कार्ड एवं लाल कार्ड केंद्र सरकार की ओर से नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत बनाया जाता है. इसका लाभ कितने लोगों को मिलेगा, इसकी संख्या केंद्र की ओर से तय रहती है. इस वजह से जिले के काफी लोग सरकारी अनुदान पर खाद्यान्न लेने से वंचित रह जाते थे. इस समस्या को देखते हुये झारखंड सरकार की ओर से वर्ष 2020 में एक अभियान चलाकर जिले के 20661 परिवार के 62717 लोगों का ग्रीन कार्ड बनाया गया. तब से ही स्थिति यह है कि कार्ड बनने के बाद से ही ग्रीन कार्डधारियों को नियमित अनाज नहीं मिल पा रहा है. ग्रीन कार्ड जारी होने के बाद यदा-कदा ही कार्डधारियों को अनाज मिला है, लेकिन पिछले सितंबर महीने से मार्च महीने तक ग्रीन कार्डधारियों को अनाज नहीं मिला है.

कोरोना काल में नि:शुल्क अनाज भी नहीं मिला

ग्रीन राशन कार्डधारियों कोरोना काल में नि:शुल्क मिलनेवाला अनाज का लाभ भी नहीं मिला है. गढ़वा जिले में वर्तमान में समय में जिले में 284530 कार्डधारी हैं. इन कार्ड से 1266705 लोग जुड़े हुये हैं, लेकिन वर्तमान समय में इनमें से लाल कार्ड एवं पीला कार्ड के लाभुकों को ही सरकारी अनुदान पर खाद्यान्न का लाभ मिल रहा है. इसमें सबसे ज्यादा लोग लाल कार्ड से जुड़े हुये हैं. इस तरह के 228730 परिवारों को कार्ड जारी किये गये हैं. इसमें 1063286 सदस्य जुड़े हुये हैं. प्रत्येक सदस्य को प्रतिमाह पांच-पांच किलो अनाज का नियमित का लाभ मिल रहा है.

Also Read: देवघर-बासुकीनाथ फोरलेन का काम जून से होगा शुरू, दो वर्ष में होगा तैयार, 3.5 मीटर चौड़ा होगा कांवरिया पथ

30106 परिवारों के पास है पीला कार्ड

गढ़वा जिले में 30106 परिवारों को पीले कार्ड जारी किये गये हैं. इन कार्ड से 122665 सदस्यों को जोड़ा गया है. इस योजना के तहत प्रत्येक कार्ड के एवज में 35 किलो अनाज का लाभ मिलता है. इसके अलावा 5033 परिवारों को सफेद कार्ड जारी किये गये हैं. इससे 18037 सदस्य जुड़े हुये हैं. इस कार्डधारियों को सिर्फ केरोसिन का लाभ मिल रहा है, जबकि जिले के 20661 परिवारों को ग्रीन कार्ड बनाया गया है. इससे 62717 सदस्य जुड़े हुये हैं.

Also Read: कोमालिका बारी : तीरंदाज बिटिया के लिए गरीब पिता ने बेच दिया था घर, अब ऐसे देश की शान बढ़ा रही गोल्डन गर्ल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें