1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. pedestrians leave for bhognadih from dumka on hull day many programs held on 30th june smj

हूल दिवस को लेकर पदयात्रियों का जत्था दुमका से भोगनाडीह के लिए हुआ रवाना, 30 जून को होंगे कई कार्यक्रम

आगामी 30 जून को हूल दिवस को लेकर दुमका से साहिबगंज के भोगनाडीह के लिए पदयात्रा रवाना हुआ. इस पदयात्रा की शुरुआत पोखरा चौक स्थित सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया. इस मौके पर 167वीं वर्षगांठ पर भोगनाडीह में कार्यक्रम आयोजित होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: हूल दिवस को लेकर पदयात्रियों का जत्था को रवाना करते अतिथिगण.
Jharkhand news: हूल दिवस को लेकर पदयात्रियों का जत्था को रवाना करते अतिथिगण.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: संताल हूल की 167वीं वर्षगांठ पर साहिबगंज के भोगनाडीह में होनेवाले आयोजन में भागीदारी सुनिश्चित करने तथा हूल के अमरनायकों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए दुमका से पदयात्रा की शुरुआत की गयी. गोटा भारोत सिदाे कान्हू हूल वैसी और अन्य सहयोगी संस्थाओं ने हूल दिवस को लेकर पदयात्रा का शुभारंभ पोखरा चौक में सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया.

सिदो कान्हू मुर्मू यूनिवर्सिटी पहुंची पदयात्रा

पदयात्रीगण वहां से पैदल चलकर लगभग 12 बजे दिन में सिदो कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय पहुंचे. वहां कुलपति प्रो सोनाझरिया मिंज के अगुवाई में पदयात्रियों द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित सिदो कान्हू के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. विश्वविद्यालय में पदयात्रियों का जोरदार स्वागत किया गया तथा सभी पदयात्रियों को पंची प्रदान कर स्वागत किया गया. उन्होंने अवगत कराया कि हूल दिवस को लेकर 30 जून तक विवि परिसर में भी विविध कार्यक्रम आयोजित है.

उपन्यास 'जुब्दी दिशोम रेन रेबेल' का विमोचन

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ एसके सिन्हा द्वारा अपने अभिभाषण में पदयात्रियों का हौसला अफजाई करते हुए शुभकामनाएं दी गयी. उन्होंने कहा कि जिस तरह बंगाल के निवासियों को बंगाली और बिहार के निवासियों को बिहारी कहा जाता है, उसी तरह संताल परगना के सभी निवासी संताल हैं. इस अवसर पर संताली के प्रसिद्ध लेखक सुंदर मनोज हेंब्रम का उपन्यास 'जुब्दी दिशोम रेन रेबेल' का विमोचन किया गया. कार्यक्रम में विज्ञान संकायाध्यक्ष डॉ हशमत अली, सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष डॉ जैनेंद्र यादव, डॉ विनय कुमार सिन्हा, डीएसडब्लू डॉ संजय कुमार सिंह, सीसीडीसी डॉ विजय कुमार, परीक्षा नियंत्रक डॉ जय कुमार साह, डॉ राजीव कुमार, प्रो मेरी मारग्रेट टुडू, डॉ एसएल बोडिंया, डॉ राजीव केरकेट्टा, प्रो अमिता कुमारी, डॉ सुशील टुडू, डॉ पूनम हेंब्रम, डॉ रंजना त्रिपाठी, डॉ चंपावती सोरेन, डॉ निर्मला त्रिपाठी आदि उपस्थित थे.

प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पदयात्री बढ़े आगे

पदयात्रा में शामिल लोग आगे बढते हुए कुकुरतोपा में संत जोसेफ स्कूल में दोपहर का भोजन किया. वहां से काठीकुंड, के लिए प्रस्थान किए. कार्यक्रम के अनुसार रात्रि विश्राम विधायक नलिन सोरेन के आवास में होगा. सोमवार को वहां चांदनी चौक में प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पदयात्री आगे बढ़ेंगे. बता दें कि गोटा भारोत सिदो कान्हू हूल बैसी के अलावा इस आयोजन में सहयोगी संस्थाएं जोहार मानव कल्याण केंद्र, अनुसूचित जाति जनजाति सुरक्षा समिति दुमका, प्रेम संस्था काठीकुंड, होली फेथ चंद्रपुरा काठीकुंड के संयुक्त तत्वावधान में यह पदयात्रा का आयोजन हो रहा है.

पदयात्रा में इनकी रही उपस्थिति

समारोह में मुख्य रूप से डीसी रविशंकर शुक्ला, एसपी अंबर लकड़ा, पूर्व मंत्री डॉ लोइस मरांडी, जिला परिषद अध्यक्ष जाॅएस बेसरा, नगर परिषद की पूर्व अध्यक्ष अमिता रक्षित, पूर्व प्रोवीसी डॉ प्रमोदिनी हांसदा, प्रेम कुमार साह, उमाशंकर चौबे आदि उपस्थित थे. अतिथियों ने अपने संबोधन में संताल हूल के इतिहास पर प्रकाश डाला तथा अमर सेनानियों की संघर्षगाथा को प्रेरणादायी बताया. बैसी के उपाध्यक्ष ईजे सोरेन, डाॅ सुशील मरांडी, डा एएम सोरेन ने भी अपने विचारों को रखा. डा प्रमोदिनी हांसदा ने धन्यवाद ज्ञापन किया. जबकि कार्यक्रम का संचालन बैसी के सचिव गमालिएल हांसदा द्वारा किया गया. इस क्रम में लिटिल स्कूल की छात्राओं ने अपने मधुर गीत से अतिथियों एवंं पदयात्रियों का स्वागत किया. अंत में पदयात्रियों को विशिष्ट अतिथियों द्वारा हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें