1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. jharkhand crime news dumka girl who survived being a victim of love jihad villagers apprehended deoghar accused handed over to police smj

Jharkhand Crime News : लव जिहाद का शिकार होने से बची दुमका की युवती, देवघर के आरोपी को पकड़ ग्रामीणों ने किया पुलिस के हवाले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : आरोपी टीपू सुल्तान को पुलिस हिरासत में कोर्ट लाया गया.
Jharkhand news : आरोपी टीपू सुल्तान को पुलिस हिरासत में कोर्ट लाया गया.
प्रभात खबर.

Jharkhand Crime News, Dumka news, दुमका कोर्ट/रानीश्वर : ग्रामीणों की सजगता से लव जिहाद की भेंट चढ़ने से मसानजोर की एक युवती बच गयी. दूसरे समुदाय के युवक ने अपना नाम और पहचान बदलकर युवती को पहले झांसे में ले लिया. फिर प्यार से बात बढ़ कर शादी तक पहुंची. जब शादी करने के लिए युवक पहुंचा तब ग्रामीणों ने उससे पहचान पत्र देने की मांग की. युवक ने कुछ भी पहचान पत्र होने से इनकार कर दिया. बाद में किसी प्रकार युवक के आधार कार्ड से युवक की असली पहचान पुलिस के सामने आयी. मामले में पुलिस त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपी युवक को गिरफ्तार कर बुधवार को जेल भेज दिया गया. युवक ने अपना नाम टीपू सुल्तान बताया और वह दो बच्चों का पिता है.

दुमका जिला अंतर्गत मसानजोर की एक युवती लव जिहाद की भेंट चढ़ने से बच गयी. नाम बदल कर जब युवक शादी करने पहुंचा, तो ग्रामीणों की जांच-पड़ताल में युवक दूसरे धर्म का निकला. तत्काल पुलिस को सूचना दी गयी. सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंची और युवक को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार युवक दो बच्चों का पिता निकला.

पीड़िता की माने, तो 6 माह पूर्व दुमका के रिलायंस मॉल में दोनों की मुलाकात हुई थी. एक बच्चे से आरोपी व्यक्ति नंबर लेकर कॉल करने के लिए कहा. बाद में दोनों में धीरे-धीरे बात बढ़ी और प्यार तक पहुंच गया. आरोपी व्यक्ति अपने आप को धनबाद जिला का सतीश राय बता रहा था. आरोपी अपने आप को गायक और पेट्रॉल पंप का मालिक बताया. इस बीच शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध भी बनाया. वह उसे एक बार धनबाद भी ले गया था. जहां अपने दोस्त के मकान को अपना मकान बताकर दिखाया था.

इस बीच युवती शादी करने की बात अपने घर में अपनी बूढ़ी मां को बतायी, तो वह भी राजी हो गयी थी. लिहाजा मंगलवार को आरोपी शादी करने पहुंचा था. जहां ग्रामीणों और परिजनों को कुछ संदेह हुआ, तो मामला पुलिस के पास पहुंचा. जहां आरोपी की पहचान देवघर जिला के खागा थाना क्षेत्र के धावा रामपुर गांव निवासी टीपू सुल्तान के रूप में हुई. उसकी शादी 8 साल पूर्व हो चुकी है और दो बच्चे भी है. यहां बता दें कि युवती 11वीं पास है. दुमका में रहकर कंप्यूटर की पढ़ाई करती थी. इसी बीच दोनों की मुलाकात एक मॉल में खरीदारी के दौरान हुई थी.

गोत्र पूछे जाने पर उसकी चुप्पी से हुआ था शक

मसानजोर थाना प्रभारी विजय कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामीणों से युवक को मुक्त कराकर गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया गया है. भादवि की धारा 417 व 376 के तहत उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है. बताया जा रहा है कि मंगलवार की रात आरोपी गांव पहुंचा और मंदिर में शादी रचाने की बात कही. ग्रामीणों को संदेह हुआ, तो उसका नाम और गोत्र पूछा. जिसपर वह चुप रह गया. तब ग्रामीणों ने आरोपी के मोबाइल से उसके गांव में फोन लगाया, तो फोन किसी अंसारी ने रिसिव किया. तब ग्रामीणों ने कड़ाई से पूछताछ की.

युवक के मोबाइल पर लगे नंबर की पड़ताल ग्रामीणों ने ट्रू कॉलर से की, तो उसमें उसका नाम टीपू सुल्तान दिखा. जिसके बाद आरोपी ने अपना असली परिचय देते हुए दो बच्चे के बाप बताया. ग्रामीणों ने आरोपी को अपने कब्जे में कर मसानजोर पुलिस को सूचना दी. मौके पर पुलिस पहुंच कर आरोपी को गिरफ्तार कर प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेज दिया. इधर, सीआरपीसी की धारा 164 के तहत पीड़िता का बयान न्यायिक दंडाधिकारी विजय कुमार की अदालत में दर्ज कराया गया. पीड़िता ने अपने बयान में प्राथमिकी में कही गयी बातों को दोहराया तथा आरोपी पर पहचान और शादीशुदा होने की बात छिपाते हुए यौन शोषण करने का आरोप लगाया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें