1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. jharkhand by election bjp responsible for inflation hemant soren attacked in dumkas election rally in gando srn

झारखंड उपचुनाव : महंगाई के लिए भाजपा जिम्मेदार, दुमका के गांदो में हुई चुनावी सभा में हेमंत सोरेन ने बोला हमला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड उपचुनाव : हेमंत सोरेन ने भाजपा पर बोला हमला
झारखंड उपचुनाव : हेमंत सोरेन ने भाजपा पर बोला हमला
फाइल फोटो

दुमका : मुख्यमंत्री सह झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कहा है कि बिहार चुनाव में वहां की जनता भाजपा को सत्ता से बेदखल करने जा रही है. यहां के उपचुनाव में भी भाजपा को जनता जगह नहीं देने जा रही है. सत्ता में अब हमलोग काबिज हो चुके हैं. यहां भाजपाइयों की राजनीतिक दुकानदारी बंद कराकर उन्हें गुजरात हमलोग छोड़ आयेंगे.

श्री सोरेन बुधवार को गांदो में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे. श्री सोरेन ने कहा : महंगाई के लिए भाजपा की नीतियां जिम्मेदार हैं. आज प्याज 70 रुपये और आलू 40-50 रुपये के भाव बिक रहे हैं. झारखंड में रघुवर दास को सत्ता से बेदखल करने के बाद आज शोषण थमा है, लेकिन खतरे कम नहीं हुए हैं. आज ऐसी नीतियां दिल्ली में बनायी जा रही है, जिससे गरीबों के लिए खतरा पैदा हो ही रही है.

इन नीतियों से किसानों के लिए, दलितों के लिए, अल्पसंख्यकों के लिए खतरा पैदा हो रही है. खेत-खलिहान पर दिल्ली-मुंबई और गुजरात के व्यापारियों का कब्जा होगा. हेमंत ने कहा : भाजपा के लोग जबतक सत्ता में रहेंगे, ऐसा खतरा बढ़ता जायेगा. इसलिए धीरे-धीरे हमलोग इन्हें सत्ता से बेदखल कर रहे हैं. हेमंत ने अपने भाई व झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन के समर्थन में इस चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस उपचुनाव को लेकर दुमका में एक तरफ ढेर सारे पूर्व मुख्यमंत्री, दूसरी तरफ वे लोग अकेले हैं.

हमें गरीब-गुरबा का साथ है. उन्होंने कहा कि जनता इस चुनाव में गोयठा में घी नहीं, बल्कि रोटी में घी डालने का काम करेगी, ताकि घी बरबाद न हो.

कंघीवाले समाज में फूट डालने में रहे विफल : बसंत सोरेन

झामुमो प्रत्याशी बसंत सोरेन ने भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी का बिना नाम लिये कहा कि अलग राज्य बनने के बाद 20 साल पहले जो राज्य का मुखिया बना था, उसने साजिश के तहत अलग दल बनाया था. उस दल ने समाज में फूट डालने का प्रयास किया और जब विफल रहे, तो भाजपा में वापसी कर ली. ऐसे नेता घर में घुसने का काम करेंगे. ये लोग पिछली बार झोला लेकर आये थे, अब बोरा लेकर आयेंगे, पर ऐसे नेताओं से सावधान रहें.

भाजपा सरकार ने राज्य को दो हिस्से में बांटने का किया था

हेमंत सोरेन ने कहा िक पूर्व के पांच साल में भाजपा सरकार ने झारखंड को बांटने का काम किया था. राज्य को दो हिस्से 11-13 जिले में बांटकर आदिवासियों-मूलवासियों में भेदभाव किया. नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया. किसी तरह की गलती न रहने के बाद भी नवनियुक्त शिक्षकों को खामियाजा भुगतना पड़ा. मामले में उनकी सरकार सुप्रीम कोर्ट तक की लड़ाई लड़ेगी.

जो बहन-बेटी की इज्जत सुरक्षित नहीं करा सकता, उनका बोरिया-बिस्तर समेट दें

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दुमका में पार्टी प्रत्याशी डॉ लुइस मरांडी के पक्ष में चोरकट्टा सहित पांच गांवों में जन चौपाल आयोजित की. इन जनचौपाल में लोगों को संबोधित करते हुए रघुवर दास ने कहा : जिसने दुमका विधानसभा की जनता का अपमान किया और बड़े-बड़े वादे कर सत्ता में काबिज होने के बाद छलावा किया.

न नौकरी दी, न ही बेरोजगारी भत्ता दिया. अब वक्त इस विधानसभा उपचुनाव में आ गया है, जिसमें उससे जनता बदला लेगी. कहा कि यह सरकार मां, बहन-बेटियों की इज्जत की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करा सकती. ऐसी सरकार का उन्होंने बोरिया-बिस्तर समेट दें. रघुवर ने कहा : उनकी सरकार ने एक रुपये में महिलाओं के नाम पर जमीन-जायदाद की रजिस्ट्री की सुविधा दी थी, पर उसे भी इस सरकार ने बंद करने का काम किया.

600 रुपये से बढ़ाकर उनकी सरकार ने 1000 रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने का काम किया था. पर, 2500 रुपये देने का वादा कर गरीब विधवा बहनों-बुजुर्गो को भी इस सरकार ने ठगा. रघुवर ने कहा : जब उनकी सरकार थी, तब पांच साल के दौरान किसी उग्रवादी की हिम्मत नहीं थी, लेकिन आज स्थिति ऐसी हो गयी है कि उग्रवादी राजधानी रांची में पोस्टर चिपका रहे हैं. लेवी मांग रहे हैं. दुष्कर्म, हत्या व अपहरण की वारदात थम नहीं रही. 10 महीने में 1200 बच्चियों के साथ दुष्कर्म हुआ और उनकी हत्याएं कर दी गयी.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें