1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. interstate gang exposed in illegal explosive business case fir against 5 accused in dumka smj

अवैध विस्फोटक मामले में इंटरस्टेट गैंग का खुलासा, दुमका में 5 आरोपियों के खिलाफ FIR, जानें इसका बंगाल कनेक्शन

दुमका पुलिस ने अवैध विस्फोटक कारोबार मामले में इंटरस्टेट गैंग का खुलासा किया है. काफी मात्रा में बरामद विस्फोटकों को बंगाल के बीरभूम ले जाने की योजना थी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: दुमका पुलिस ने अवैध विस्फोटक कारोबार मामले में 5 लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज.
Jharkhand news: दुमका पुलिस ने अवैध विस्फोटक कारोबार मामले में 5 लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: झारखंड के दुमका जिला अंतर्गत शिकारीपाड़ा थाना की पुलिस ने अवैध विस्फोटक कारोबार मामले में इंटरस्टेट गैंग का खुलासा किया है. पुलिस ने करीब 21 हजार जिलेटिन की छड़ें और करीब साढ़े 20 हजार डेटोनेटर बरामद किया है. इस मामले में 5 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

Jharkhand news: दुमका पुलिस ने काफी मात्रा में अवैध विस्फोटक किया बरामद.
Jharkhand news: दुमका पुलिस ने काफी मात्रा में अवैध विस्फोटक किया बरामद.
प्रभात खबर.

क्या है मामला

दो दिन पूर्व रविवार की रात दुमका जिला के शिकारीपाड़ा थाना क्षेत्र स्थित मोहलपहाड़ी गांव के समीप एक पिकअप वेन पलट गया था. यह पिकअप वैन नारियल से भरा था. जब उसे नजदीक से देखा गया, तो नारियल के नीचे भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री रखे मिले. इसकी सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और विस्फोटक को जब्त कर थाने ले आयी. इसके बाद जांच-पड़ताल शुरू हुई. इस अनुसंधान में इंटरस्टेट गैंग द्वारा अवैध विस्फोटकों की सप्लाई करने का मामले का खुलासा हुआ. बरामद विस्फोटक में 20 हजार 641 जिलेटिन की छड़ें और 20 हजार 150 डेटोनेटर बरामद किये गये हैं. वाहन के कागजात और विस्फोटकों की पेटी में मिले पेपर मिले.

पुलिस के अनुसार, यह सारा विस्फोटक पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले के रानीगंज के जावेद द्वारा बीरभूम जिला के मुरारोई थाना क्षेत्र के राजाग्राम के बुकाई के पास भेजा जाना था. इन दोनों के अतिरिक्त पुलिस ने इस मामले में वाहन मालिक इंजमाम, वाहन को लीज पर लेने वाला अकबर कुरेशी, वाहन चालक टीपू खान के खिलाफ मामला दर्ज किया है. कुल 5 लोगों के खिलाफ केस संख्या 156/2021 में 3/4/5 विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.

आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: दुमका एसडीपीओ

दुमका एसडीपीओ नूर मुस्तफा ने बताया कि गत 28 नवंबर की रात गुप्त सूचना मिली थी कि विस्फोटक लदा वाहन जा रहा था. पुलिस इस पिकअप वैन का पीछा कर रही थी. इस बीच वैन अनियंत्रित होकर पलट गया. जिसमें भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुए हैं. अनुसंधान के क्रम में जिन लोगों के नाम सामने आये हैं इन सभी के गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. यह एक इंटरस्टेट गैंग है, जो अवैध रूप से विस्फोटक को सप्लाई करता है. पुलिस हर पहलुओं पर जांच-पड़ताल कर रही है. कहा कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें