1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. fir lodged in dumka against doctor of west bengal did 109 operations in four districts of jharkhand in one day

बंगाल के डॉक्टर ने एक दिन में झारखंड के चार जिलों में किये थे ‘109 ऑपरेशन’, अब दर्ज हुई प्राथमिकी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डॉक्टर सौभिक सामा माल के खिलाफ दुमका में दर्ज हुई प्राथमिकी.
डॉक्टर सौभिक सामा माल के खिलाफ दुमका में दर्ज हुई प्राथमिकी.
YouTube

दुमका : बंगाल के एक डॉक्टर ने एक ही दिन में झारखंड के चार जिलों में जाकर 109 लोगों के ऑपरेशन कर दिये. डॉक्टर ने यह कारनामा 3 मार्च, 2019 में किया था. अब जाकर इस मामले में डॉक्टर के खिलाफ दुमका में प्राथमिकी दर्ज हो गयी है. मूल रूप से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के रहने वाले डॉक्टर सौभिक सामा माल ने एक ही दिन में दुमका, पाकुड़, जामताड़ा और सरायकेला-खरसावां जिला के अलग-अलग अस्पतालों में ऑपरेशन किये थे.

आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध एक अस्पताल और उससे जुड़े इस आई सर्जन (नेत्र शल्य चिकित्सक) द्वारा किये गये फर्जीवाड़ा को लेकर दुमका के नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज हुई है. डॉक्टर माल तथा आयुष्मान भारत योजना के तहत दुमका में इस डॉक्टर से 78 ऑपरेशन कराने का बीमा दावा भुगतान का बिल देने वाले भारती अस्पताल के संचालक पर भी प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

भारती अस्पताल दुमका ने 4.32 लाख रुपये का बिल तैयार किया था और आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध नेशनल इंश्योरेंस प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत एमडी इंडिया व टीपीए हेल्थ इंश्योरेंस प्राइवेट लिमिटेड को भुगतान के लिए दिया गया था. दुमका में भारती अस्पताल में तीन मार्च, 2019 को डॉ सौमिक सामा माल द्वारा 78 ऑपरेशन दिखाये गये थे.

इसी दिन यानी 3 मार्च, 2019 को ही राज्य के विभिन्न जिलों के अंतर्गत तीन अन्य अस्पताल जामताड़ा के रमित नर्सिंग होम में 6, पाकुड़ के अमृत हेल्थ केयर में 15 तथा सरायकेला-खरसावां के वासुदेव नर्सिंग होम में 10 सर्जरी दिखायी गयी थी. फर्जीवाड़ा के इस मामले में बिल के तौर पर बीमा दावा प्रस्तुत कर राशि का भुगतान भी प्राप्त कर लिया गया था.

एमडी इंडिया टीपीए हेल्थ इंश्योरेंस प्राइवेट लिमिटेड के जिला समन्वयक के तौर पर कार्यरत दुमका के खिजुरिया के रहने वाले मो शाहिद इकबाल ने यह प्राथमिकी दर्ज करायी है. उन्होंने इस सरकार की महत्वपूर्ण योजना में भारती अस्पताल और डाॅक्टर माल के द्वारा किये गये फर्जीवाड़े की लिखित शिकायत नगर थाने में की थी.

डॉ एसएस माल ने झारखंड में जो रिकॉर्ड बनाये, उसे सुनकर आप भी दंग रह जायेंगे. डॉक्टर साहब ने सबसे अधिक मेहनत 16 मार्च, 2019 को की, जब इन्होंने छह जिलों की यात्रा कर 26 ऑपरेशन किये. डॉ माल ने कई बार तो बिना रुके व बिना थके लगातार तीन-चार दिन तक घूम-घूमकर लोगों की आंखों में रोशनी भरी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें