1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. east zone senior badminton championship 2022 concluded minister said there change in sports in santal parganas smj

ईस्ट जोन सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 संपन्न, मंत्री बोले- स्पोर्ट्स में संताल परगना में दिखेगा बदलाव

दुमका में ईस्ट जोन सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के खिलाड़ियों का दबदबा रहा. इस मौके पर खेल मंत्री हफीजुल हसन ने कहा कि स्पोर्ट्स के क्षेत्र में जल्द ही संताल परगना में व्यापक बदलाव दिखेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते खेल मंत्री व अन्य.
Jharkhand news: सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते खेल मंत्री व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: ईस्ट जोन सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के खिलाड़ियों का दबदबा दिखा. मेंस सिंगल में जहां यूपी के रंजन यादव विजेता बने, वहीं उत्तराखंड के ध्रुव रावत उपविजेता रहे. इसी तरह वीमेंस सिंगल में यूपी की इंटरनेशनल खिलाड़ी तनीषा सिंह ने अपने ही राज्य की काजल पवार को परास्त कर खिताब पर कब्जा जमाया.

इन खिलाड़ियों का रहा दबदबा

मिक्स डबल में उत्तराखंड के ध्रुव रावत व उन्नति विष्ट की जोड़ी ने उत्तराखंड के प्रणव व यूपी की तनीषा सिंह की जोड़ी को परास्त किया. वहीं, वीमेंस डबल में यूपी की समृद्धि सिंह व सोनाली सिंह की जोड़ी ने दबदबा कायम रखते हुए उत्तराखंड के हिमांशी रावत व उन्नति विष्ट को परास्त किया. मेंस डबल में ओड़िशा के अविनाश मोहंती और आयुष पटनायक की जोड़ी ने उत्तराखंड के शशांक व सोहैल को परास्त किया. सिंगल मुकाबले के विजेताओं को 50 हजार और उप विजेताओं को 25 हजार रुपये तथा डबल्स के विजेता जोड़ी को 45 हजार और उपविजेताओं को 22,500 हजार रुपये के नकद पुरस्कार दिये गये.

झारखंड की उपराजधानी में स्पोर्ट्स में जल्द दिखेगा व्यापक बदलाव

दुमका के इनडोर स्टेडियम में संपन्न इस ईस्ट जोन सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप 2022 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे राज्य के खेलमंत्री हफीजुल हसन ने कहा है कि सालभर के अंदर संताल परगना में खेलकूद के क्षेत्र में व्यापक बदलाव दिखेगा. दुमका राज्य की उपराजधानी है. लिहाजा उस अनुरूप यहां सुविधाएं सुनिश्चित करायी जाएगी.

स्पोर्ट्स एकेडमी का मिलेगा प्रस्ताव, तो होगी पहल

मंत्री श्री हसन ने कहा कि दुमका में स्पोर्ट्स एकेडमी का प्रस्ताव मिलेगा, तो उस प्रस्ताव पर पहल किया जायेगा. ऐसा प्रस्ताव उनतक नहीं पहुंचा है. उन्होंने कहा कि जिलास्तरीय स्टेडियम को भी जल्द ही खिलाड़ियों के लिए पूरी तरह से सुसज्जित कर चालू करा दिया जायेगा. उन्होंने दुमका में लगातार खेल गतिविधियों के वृहत आयोजन पर प्रसन्नता जतायी और इसके लिए दुमका के विधायक बसंत सोरेन और डीआईजी सुदर्शन प्रसाद मंडल के प्रयासों की सराहना की.

विधायक प्रदीप यादव ने भी किया संबोधित

वहीं, विशिष्ट अतिथि पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने भी खिलाड़ियों को संबोधित किया. इस अवसर पर विजेताओं, उप विजेताओं और शीर्ष पर रहने वालों को अतिथियों में खेलमंत्री हफीजुल हसन, विधायक प्रदीप यादव, जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के संरक्षक सह डीआइजी सुदर्शन प्रसाद मंडल तथा चैम्पियनशिप के मुख्य प्रायोजक रही अडाणी फाउंडेशन के सीएसआर हेड सुबोध कुमार सिंह, पीआरओ प्रवीण कुमार व अन्य पदाधिकारियों ने पारितोषिक प्रदान किया. इस अवसर पर झारखंड बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव प्रभाकर राव, जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष विजय कुमार सिंह, जिला बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष उमाशंकर चौबे, सचिव दीपक झा, पुलिस उपाधीक्षक विजय कुमार, डीएमओ कृष्ण कुमार किस्कू, रेफरी अजय कुमार सिंह आदि मौजूद रहे.

इस चैंपियनशिप का स्कोर कार्ड

मेंस सिंगल
विजेता- रंजन यादव (उत्तर प्रदेश)
उप विजेता- ध्रुव रावत (उत्तराखंड)

वीमेंस सिंगल
विजेता- तनीषा सिंह (उत्तर प्रदेश)
उप विजेता- काजल पवार (उत्तर प्रदेश)

मिक्स डबल
विजेता- ध्रुव रावत (उत्तराखंड) व उन्नति विष्ट (उत्तराखंड)
उप विजेता- प्रणव शर्मा (उत्तराखंड) व तनीषा सिंह(उत्तर प्रदेश)

वीमेंस डबल
विजेता- समृद्धि सिंह (उत्तर प्रदेश) व सोनाली सिंह (उत्तर प्रदेश)
उप विजेता- हिमांशी रावत (उत्तराखंड) व उन्नति विष्ट (उत्तराखंड)

मेंस डबल
विजेता- अविनाश मोहंती (ओड़िशा) व आयुष पटनायक (ओड़िसा)
उपविजेता- शशांक (उत्तराखंड) व सौहेल (उत्तराखंड)

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें