1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. dumka
  5. bike thief gang revealed 9 motorcycles stolen from giridih and dumka godda mastermind absconding smj

बाइक चोर गिरोह का खुलासा, गिरिडीह व दुमका से चुराये गये 9 मोटरसाइकिल बरामद, गोड्डा का मास्टरमाइंड फरार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : दुमका नगर थाना पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का किया खुलासा. 9 बाइक बरामद.
Jharkhand news : दुमका नगर थाना पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का किया खुलासा. 9 बाइक बरामद.
प्रभात खबर.

Jharkhand Crime News, Jharkhand News, Dumka News, दुमका : झारखंड की उपराजधानी दुमका में लगातार मोटरसाइकिल चोरी करने वाले गिरोह का नगर थाना पुलिस ने उद‍्भेदन कर लिया है. पुलिस ने चोरी के 7 बाइक व 2 स्कूटी समेत कुल 9 दोपहिया वाहन जब्त किये गये हैं. हालांकि पुलिस के हत्थे एक ही अपराधी अनिल मंडल ही चढ़ पाया है, जो कि रामगढ़ प्रखंड के डांडो का रहनेवाला है. शेष आरोपी फरार बताये जा रहे हैं. गिरोह का सरगना रामगढ़ डांडो का ही रामायण मंडल व गोड‍्डा जिले के पोड़ैयाहाट-मधुकुप्पी का रहने वाला मुजफ्फर अंसारी है. इस गैंग में रामगढ़ केंदुआ का कार्तिक गण व खिजुरिया का मो अली भी शामिल हैं.

दुमका एसडीपीओ नूर मुस्तफा अंसारी ने बताया कि स्थानीय बस पड़ाव से 2 दिसंबर को मोटरसाइकिल चोर अनिल मंडल को पकड़ने में सफलता हासिल हुई थी. अनिल मंडल से पूछताछ में जानकारी प्राप्त हुई कि इन लोगों का एक गैंग दुमका शहर एवं सीमावर्ती थाना क्षेत्रों में चोरी की घटनाओं को अंजाम देता है. अनिल ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि वर्ष 2019 के दिसंबर माह में रामायण मंडल के संपर्क में आने के बाद इसने मोटरसाइकिल चोरी के अपराध की दुनिया में कदम रखा एवं सहयोगियों के साथ मिलकर 12-15 मोटरसाइकिल की चोरी एवं खरीद बिक्री में शामिल रहा.

एसडीपीओ नूर मुस्तफा अंसारी ने बताया कि अनिल दुमका नगर थाना कांड संख्या 152/20 दिनांक 7.6.2020 धारा 379 भादवि के अप्राथमिकी अभियुक्त मुजफ्फर अंसारी का सहयोगी हैं. अनिल की निशानदेही पर नगर थाना क्षेत्र के अलावा मसानजोर व गिरिडीह के कांडों में चोरी की गयी मोटरसाइकिल भी बरामद की गयी.

उन्होंने बताया कि खिजुरिया निवासी मोहम्मद अली के घर से एक मोटरसाइकिल, डंगालपाड़ा निवासी मोनू खान के घर से 2 मोटरसाइकिल, डांडो रामगढ़ निवासी रामायण मंडल के घर से 2 मोटरसाइकिल एवं एक स्कूटी तथा अनिल मंडल के घर से एक मोटरसाइकिल एवं एक स्कूटी बरामद की गयी. जिस मोटरसाइकिल से वह बस स्टैंड पहुंचा था, वह भी चोरी की ही मोटरसाइकिल थी.

एसडीपीओ ने बताया कि मुजफ्फर अंसारी पहले भी मोटरसाइकिल चोरी की वारदातों में जेल जा चुका है. ये लोग मोटरसाइकिल चोरी करने के अलावा चोरी की इन मोटरसाइकिलों को खपाने का भी काम किया करते थे. छापेमारी दल में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नूर मुस्तफा अंसारी, पुलिस निरीक्षक देवब्रत पोद्दार, एसआई जितेंद्र साहू, रविशंकर सिंह, भवेश रवानी, प्रियंका कुमारी, अभिनव कुमार, रोहित कुमार, अजित कुमार, सुगना मुंडा, एएसआई नीना कुमारी, हवलदार राणा कुमार पासवान, रवींद्र कुमार एवं थाना रिजर्व गार्ड के आरक्षी शामिल थे.

ऐसे बाइक के खरीददार के अब छूटने लगे पसीने

दुमका में चोरी के ऐसे मोटरसाइकिलों का बाजार शिकारीपाड़ा, रामगढ़, काठीकुंड व गोपीकांदर में है. इन इलाकों में कोयले का अवैध कारोबार होता है, जिसमें ऐसे वाहनों का उपयोग होता है. एक तरह से कोयले के अवैध व्यापारी में चोरी के ही मोटरसाइकिलों को खपाया जाता है. 8-10 हजार रुपये में मिल जाने व सस्ता होने, जब्त होने के बाद कोयले के कारोबारी की पहचान न हो पाने और इन दिनों अवैध कोयले के उत्खनन में तेजी आने से ऐसे मोटरसाइकिल की मांग बढ़ गयी है. वहीं, स्कूटी की मांग गांव में युवाओं के बीच है. भोले-भाले लोग सस्ते में मिल जाने की वजह से ऐसे वाहन खरीद लेते हैं. लिहाजा स्कूटी की भी चोरी बढ़ी है.

जल्द ही और अपराधी होंगे गिरफ्त में

दुमका में मोटरसाइकिल चुराने वाले और उसे बेचने का कारोबार करने वाले गिरोह के कुछ अपराधी पुलिस की गिरफ्त में होंगे. नगर थाना की पुलिस इसके लिए जगह-जगह छापेमारी कर रही है और इस धंधे में लगे अपराधियों के छिपने वाले ईलाके तथा कारोबार में साथ देने वालों पर नजर रख रही है. पुलिस ऐसे तमाम चोरी के मोटरसाइकिलों के खरीददार तक भी पहुंचने की तैयारी कर रही है. कई खरीददार तो चोरी गये मोटरसाइकिलों को भयवश पुलिस को सुपुर्द करने की तैयारी कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि नगर थाना पुलिस जल्द ही इस गिरोह से संबंधित बड़ी उपलब्धियों का जल्द ही खुलासा कर सकती है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें