19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डधनबाद : मजदूर के बेटे का अमेरिका में पीएचडी के लिए चयन, इलिनिओस यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में करेगा शोध

धनबाद : मजदूर के बेटे का अमेरिका में पीएचडी के लिए चयन, इलिनिओस यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में करेगा शोध

रहमतगंज निवासी आकाश कुमार बास्की का चयन अमेरिका की इलिनिओस यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में पीएचडी के लिए हुआ है. आकाश वहां मेटलर्जी साइंस में शोध करेगा.

प्रतिनिधि, भूली : रहमतगंज निवासी आकाश कुमार बास्की का चयन अमेरिका की इलिनिओस यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में पीएचडी के लिए हुआ है. आकाश वहां मेटलर्जी साइंस में शोध करेगा. उसके पिता कुमार बास्की मजदूर और माता जया बास्की गृहिणी हैं. आर्थिक स्थिति दयनीय होने के बावजूद आकाश ने 2014 में खालसा हाइस्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की. पीके रॉय कॉलेज से 12वीं कर 2021 में आइआइटी खड़गपुर पहुंचे और एमटेक की पढ़ाई पूरी की. इसी दौरान में अमेरिका सरकार द्वारा दी जाने वाली फेलोशिप के लिए उसका चयन हुआ. अब वह दिसंबर माह के अंत में अमेरिका के लिए रवाना होगा. वह 2028 तक पढ़ाई पूरी करेगा. उसने बताया कि उसके प्रेरणास्रोत उसके माता-पिता हैं. उन्होंने काफी संघर्ष कर उसे पढ़ाया. उसने युवाओं को संदेश दिया कि वह मोबाइल का सदुपयोग करें. विपरीत परिस्थितियों में भी कड़ी मेहनत और सतत प्रयास से सफलता मिलती है. आकाश ने यह साबित कर दिया कि जहां सच्ची लगन होती है, वहां अभाव कभी बाधा नहीं बनती.

Also Read: धनबाद : तालाब में नहाने गये बीटेक के छात्र की डूबने से हुई मौत, मौसेरा भाई गंभीर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें