30.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BBKMU में प्रभात खबर का मतदाता जागरूकता अभियान, बोले कुलपति और एसएसपी- लोकतंत्र की मजबूती के लिए करें वोट

कुलपति ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान स्वत: आगे बढ़कर मतदान करना चाहिए. अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए. हर एक मत का बड़ा महत्व है.

धनबाद : प्रभात खबर की ओर से शुक्रवार को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत वोट करें, देश गढ़ें कार्यक्रम हुआ. इतिहास विभाग के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के छात्रों ने बड़ी संख्या में हिस्सा लिया. इस दौरान कुलपति प्रो पवन कुमार पोद्दार, एसएसपी एचपी जनार्दनन व डीएसडब्ल्यू डॉ पुष्पा कुमारी ने विद्यार्थियों को मतदान की अहमियत बतायी.

कुलपति ने कई घटनाक्रम का उल्लेख करते हुए एक वोट की कीमत बतायी, तो एसएसपी ने चुनाव और मतदान को लेकर छात्रों द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब भी दिया. कुलपति प्रो पवन कुमार पोद्दार ने प्रभात खबर द्वारा युवा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाये जा रहे वोट करें, देश गढ़ें अभियान की तारीफ की. मौके पर प्रभात खबर के वरिष्ठ संपादक जीवेश रंजन सिंह ने भी मतदान के महत्व पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन डॉ मुकुंद रवि दास ने किया. मौके मास कम्युनिकेशन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ जितेन्द्र आर्यन, इतिहास विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ तनुजा, बीबीएमकेयू शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ धर्मेन्द्र कुमार सिंह, डॉ राजेश सिंह, प्रभात खबर के इकाई प्रमुख अनुप सरकार आदि मौजूद थे.

बोले कुलपति

कुलपति ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान स्वत: आगे बढ़कर मतदान करना चाहिए. अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए. हर एक मत का बड़ा महत्व है. राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार सिर्फ एक मत से चुनाव हार गये थे, क्योंकि उनकी पत्नी और बेटी ने मतदान नहीं किया था. उन्होंने कहा : युवाओं की सहभागिता बिना कोई अभियान सफल नहीं होता है. इसलिए आगे आयें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

बोले एसएसपी

एसएसपी एचपी जनार्दनन ने कहा कि जिस तरह महान धावक उसैन बोल्ट के लिए एक सेकेंड के 100वें हिस्से का भी बड़ा महत्व है, उसी तरह लोकतंत्र में हर एक मत का महत्व होता है. इसमें युवाओं की भूमिका सबसे अहम होती है. उन्होंने विद्यार्थियों से मतदान करने की अपील की. उन्होंने विद्यार्थियों की जिज्ञासा शांत करते हुए कहा कि नकारात्मकता से हट कर हमेशा सही दिशा में सोचें, तो स्वत: सबकुछ बेहतर होगा. उन्होंने पढ़ाई के महत्व की चर्चा करते हुए कहा कि पढ़ाई का कोई विकल्प नहीं.

बोलीं डीएसडब्ल्यू

डीएसडब्ल्यू डॉ पुष्पा कुमारी ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में युवाओं का खासा महत्व है. इसे देखते हुए 1989 में संविधान में 61वां संशोधन कर मतदान करने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से घटा कर 18 वर्ष कर दी गयी. युवा बदलाव के वाहक होते हैं. 1974 इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. युवा देश और समाज परिवर्तन में वाहक हैं. इसलिए हर हाल में मतदान करें और अपने अधिकार व कर्तव्य का पालन करें.

Also Read: धनबाद लोकसभा में भाजपा सिर्फ मोदी के भरोसे : राजेश ठाकुर

छात्रों ने ली शपथ : लोकतंत्र को मजबूत बनाने में निभायेंगे भूमिका

हर मतदाता को शिक्षित प्रत्याशी को मतदान करना चाहिए. क्योंकि वे हमारी समस्याओं को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं. विशेषकर हम युवाओं को मतदान करना बेहद जरूरी है. अपने लिए सही प्रतिनिधि चुनने में हर एक मत महत्वपूर्ण है.

लक्ष्मीकांत, छात्र

हमें ऐसा प्रतिनिधि चाहिए, जो ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं की जानकारी रखे और इस क्षेत्र के विकास के लिए काम करें. हम वोट दे कर ही ऐसे प्रत्याशी का चुनाव सकते हैं और मनचाही सरकार चुन सकते हैं. इसलिए हर मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए.

सावित्री कुमारी महतो, छात्रा

लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी है, क्योंकि इसमें आप ऐसा जनप्रतिनिधि चुन सकते हैं, जो देश के विकास की दिशा तय करे. इस बार मैं ऐसे प्रत्याशी को वोट दूंगी, जो युवाओं की समस्याओं पर काम कर उसे काम करे. इसलिए मतदान करना जरूरी है.

ज्योति सिंह, छात्रा

मैं पीजी की छात्रा हूं, छात्राओं की कई समस्या है. हमें ऐसा प्रत्याशी चाहिए, जो हमारी समस्याओं पर ध्यान दें. ऐसे प्रत्याशी को चुनने को लेकर मैं उत्साहित हूं. हम मतदान के जरिए अपने लिए एक ऐसा बेहतर प्रतिनिधि चुनेंगे, जो हमारी समस्या को समझ सके.

प्रियंका, छात्रा

चुनाव में मतदान करना हमारे लिए गर्व का विषय होना चाहिए. हमें मतदान से पहले यह पता होना चाहिए कि किस दल ने हमारे लिए कौन सा चुनावी वादा किया है. हमारे स्थानीय मुद्दों पर कौन सा दल या प्रत्याशी काम करेगा, लोगों की समस्याओं का समाधान करेगा.

जय प्रकाश यादव, छात्र

चुनाव के दौरान हमें अलर्ट रहना होगा. हम किसी ऐसे प्रत्याशी को अपना मत न दें, जो हमारे हितों की अनदेखी कर अपने फायदे के लिए काम करें. विशेषकर हम युवाओं को इस मामले में अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. इस लिए मतदान जरूर करें.

अपूर्व कुमार पांडेय, छात्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें