25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्र से लोगों सुरक्षित स्थान पर अविलंब करे शिफ्टिंग : मुख्य सचिव

!!संवाददाता, धनबाद!! मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने भू-धंसान पीड़ितों और झरिया पुनर्वास के योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर टाइम लाइन सेट करने के साथ-साथ विभागीय स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि झरिया व कतरास क्षेत्र में जहां-जहां भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्र है वहां बसे गैर बीसीसीएल कर्मियों […]

!!संवाददाता, धनबाद!!

मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने भू-धंसान पीड़ितों और झरिया पुनर्वास के योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर टाइम लाइन सेट करने के साथ-साथ विभागीय स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि झरिया व कतरास क्षेत्र में जहां-जहां भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्र है वहां बसे गैर बीसीसीएल कर्मियों को जेआरडीए एवं बीसीसीएल कर्मियों को बीसीसीएल प्रबंधन अविलंब हटाये. इसके साथ ही खाली करायें गये आवासों को ध्वस्त कर अविलंब माइनिंग शुरू करने के निर्देश दिये, ताकि दुबारा अतिक्रमण न हो सके. वह मंगलवार को बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन सभागार में भू-धंसान पीड़ितों, झरिया पुनर्वास एवं धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन डायवर्सन को लेकर बीसीसीएल, रेलवे, जेआरडीए व जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ अहम बैठक कर रही थी. बैठक में गृह सचिव, डीजीपी डीके पांडेय, उपायुक्त ए दोड्डे, बीसीसीएल के निदेशक तकनीकी (योजना व परियोजना) देवल गंगोपाध्या, डीआरएम एमके अखौरी, जेआरडीए के प्रभारी के अलावे बीसीसीएल के महाप्रबंधक (समन्वय) केसव गुप्ता, महाप्रबंधक (सुरक्षा) एके सिंह व सभी एरिया के महाप्रबंधक उपस्थित थे.
ध्वस्त करे सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट हो आरएसपी कॉलेज
श्रीमती वर्मा ने कहा कि झरिया स्थित आरएसपी कॉलेज में 60 हजार बच्चे पढ़ते है, जिसके जीवन से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता. इसलिए कॉलेज की बिल्डिंग को अविलंब ध्वस्त करने के निर्देश दिये. कहा कि इसके लिए जल्द वीसी व कॉलेज प्राचार्य को पत्र लिख सुचित करे, ताकि कॉलेज की लिए चिन्हित नये भवन में शिफ्ट कर वहां पढ़ाई शुरू की जा सके. इसके लिए जो भी खर्च आयेगा सरकार देने को तैयार है.
शिफ्टिंग कर माइनिंग शुरू करे बीसीसीएल
बैठक के दौरान मुख्य सचिव श्रीमती वर्मा के तेवर तल्ख दिखे. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों का जम कर क्लास भी लगायी. कहा कि भू-धंसान व अग्नि प्रभावित क्षेत्र से लोगों को सुरक्षित स्थान में शिफ्टिंग कराने के पश्चात ही बीसीसीएल प्रबंधन वहां मशीन लगाकर अविलंब माइनिंग शुरू करे, ताकि क्षेत्र का पुन: अतिक्रमण न हो सके. उन्होंने कहा कि जेआरडीए व बीसीसीएल प्रबंधन लोगों को शिफ्ट तो करा देता है, लेकिन खाली कराये स्थानों व आवासों को ध्वस्त नहीं करता, जिस कारण वहां दोबारा लोगों बस जाते है. जिस कारण आज लोगों का जाने जा रही है.
हर-हाल में शिफ्ट करे धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन : राजबाला
मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि धनबाद-चंद्रपुरा रेलवे लाइन असुरक्षित है, इस कारण समस्या बताने के बजाय अधिकारी डायवर्सन का सोल्यूशन बताया. उन्होंने अधिकारियों को धनबाद-चंद्रपुरा लाइन का डायवर्सन का कार्य अविलंब शुरू करने के निर्देश दिये. कहा कि डायवर्सन के दौरान इस बात का भी ख्याल रखा जाये कि बीसीसीएल के कोयला डिस्पैच में किसी प्रकार की परेशानी न हो साथ ही लोगों को यातायात व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें