39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : अब क्रसिंग मशीन में होगा प्लास्टिक कचरों का निबटारा

देवघर : देवघर को पर्यावरण के दृष्टिकोण से स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाये रखने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पहल शुरू हो गयी है. बाबा बैद्यनाथ मंदिर के समीप डीसी राहुल कुमार सिन्हा द्वारा प्लास्टिक क्रसिंग मशीन का विधिवत उद्घाटन किया गया. डीसी ने कहा कि प्लास्टिक क्रसिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर […]

देवघर : देवघर को पर्यावरण के दृष्टिकोण से स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाये रखने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पहल शुरू हो गयी है. बाबा बैद्यनाथ मंदिर के समीप डीसी राहुल कुमार सिन्हा द्वारा प्लास्टिक क्रसिंग मशीन का विधिवत उद्घाटन किया गया.
डीसी ने कहा कि प्लास्टिक क्रसिंग के माध्यम से श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर परिसर व इसके आसपास फेंके जाने वाले प्लास्टिक के डब्बों के अलावा प्लास्टिक व इससे संबंधित अन्य प्लास्टिक के कचरों का निस्तारण के लिए रिसाइकिल मशीन इंस्टॉल मानसरोवर तट के समीप पूर्व से इंस्टॉल कंपोस्ट मशीन के निकट किया गया है. आज हमारा देवघर निगम क्षेत्र प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र में शामिल है. मशीन से निकलने वाले रिसाइकिल प्लास्टिक को पथ प्रमंडल विभाग के अलावा मशीन इंस्टॉल करने वाली कंपनी द्वारा लेने की बात कही गयी है.
हम सभी जानते है कि प्लास्टिक हमारे पर्यावरण और जीव-जंतुओं के लिए काफी नुकसानदेय है. ऐसे में हम सभी का कर्तव्य है कि प्लास्टिक से अपने पर्यावरण को दूषित होने से बचायें. स्वच्छता को बल देने एवं श्रद्धालुओं की श्रद्धा को देखते हुए पूर्व में ही मंदिर परिसर के समीप कचरा प्रबंधन के लिए मशीन इंस्टॉल किया गया है.
इससे मंदिर में चढ़ने वाले बेलपत्र व फूलों को यत्र-तंत्र फेंकने की जगह अब इनका खाद बनाया जा रहा है. खाद का प्रयोग बैद्यनाथ नगर नैयाडीह में गुलाबों के खेती के लिए किया जा रहा है. डीसी ने देवघर वासियों से आग्रह किया गया है कि वे अपने घरों के साथ-साथ आसपास के सार्वजनिक स्थलों जैसे मंदिर व अन्य पूजा स्थल, पर्यटन स्थल, पार्क, खेल का मैदान आदि के साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखे. स्वच्छ देवघर अभियान में बढ़-चढ़ कर भाग लें. इसमें सभी की सहभागिता जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें