1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. ropeway broken in trikut pahar of deoghar half dozen tourists injured ndrf team reached the spot smj

देवघर के त्रिकुट रोपवे में हादसा, 3 ट्रॉली पत्थर से टकरायी, दर्जनों घायल, मौके पर पहुंची NDRF की टीम

देवघर के त्रिकुट पहाड़ पर हादसा हुआ. पहाड़ पर बने रोपवे की 3 ट्राॅली के खिसक कर पत्थर से टकराने से यह हादसा हुआ. इसमें एक दर्जन पर्यटक घायल हुए हैं. वहीं, 96 लोग ट्रॉली में फंसे हैं. हादसे की जानकारी मिलते ही NDRF की टीम मौके पर पहुंची है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: देवघर के त्रिकुट पहाड़ पर बने रोपवे का ट्रॉली टूटने से हादसा. कई  पर्यटन घायल.
Jharkhand news: देवघर के त्रिकुट पहाड़ पर बने रोपवे का ट्रॉली टूटने से हादसा. कई पर्यटन घायल.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: देवघर जिला अंतर्गत मोहनपुर थाना क्षेत्र के त्रिकुट पहाड़ पर बने रोपवे में रविवार को बड़ा हादसा हुआ है. इस दौरान खिसक कर तीन ट्रॉली पत्थर से टकरा गयी. इससे दर्जनों लोग घायल हो गये हैं, वहीं 96 पर्यटक ट्रॉली में फंसे हैं. हादसे की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन के साथ-साथ NDRF की टीम और बचाव दल मौक पर पहुंची.. वहीं, घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया है. इस संबंध में डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि इस हादसे के बाद रोपवे को रोक दिया गया है. वहीं, लोगों से किसी अफवाह पर ध्यान नहीं देने की बात कही है.

क्या है मामला

रविवार की शाम त्रिकूट रोपवे जैसे डाउन स्टेशन से चालू हुआ, तो पहाड़ की चोटी पर स्थित रोप-वे के यूटीपी स्टेशन का रॉलर अचानक टूट गया. इस कारण सबसे पहले ऊपर का एक ट्रॉली 40 फीट नीचे खाई में गिर गयी, जिसमें पांच लोग सवार थे. स्थानीय लोग व रोप-वे कर्मी ने मिलकर उस ट्रॉली में फंसे पांचों को बाहर निकाला. इस हादसे के दौरान रोप-वे की बाकी 23 ट्रॉली सात फीट नीचे अचानक लटक गयी. इसमें सबसे नीचे की दो ट्रॉली पत्थर से जोरदार ढंग से टकरा गयी. इन दोनों ट्रॉलियों में सवार सभी लोग बुरी तरह घायल हो गये.

कर्मी व अधिकार भागे

इस घटना के बाद नीचे ऑफिस में कार्यरत रोप-वे के प्रबंधन के सभी कर्मी व अधिकारी भाग निकले. स्थानीय नागरिक उपेंद्र कापरी ने नीचे की तीन ट्रॉलियों से कुर्सी के सहारे एक दर्जन लोगों को बाहर निकाला. स्थानीय प्रशासन को सूचना मिलने के बाद डीसी मंजूनाथ भजंत्री, एसपी सुभाष चंद्र जाट व एनडीआरएफ की टीम पहुंची. करीब तीन घंटे के बाद मेंटेनेंस रोप-वे को चालू किया गया. खराबी के कारण शुरू में मेंटेनेंस रोप-वे का चालू नहीं किया जा सका था. इसके बाद बचाव-कार्य चालू किया जा सका. शाम करीब सात बजे तक कुछ छह ट्रॉली के लोग बाहर निकाले जा सके थे. बाद में मेंटनेंस रोप-वे से ही ऊपर वाली ट्राॅली से नीचे गिरे घायलों को लाया जा सका. घायलों में अधिकांश लोग बिहार के हैं. घायलों में भूपेन बर्मन, दीपिका बर्मन, रूपा कुमारी, सतरंगी कुमारी और सोनाली कुमारी का नाम मुख्य है.

ट्रॉली में 96 पर्यटक फंसे

बताया जाता है कि रात आठ बजे तक रोप-वे के ट्रॉली में 96 पर्यटक फंसे हैं. एनडीआरएफ व स्थानीय लोगों की मदद से मेंटेनेंस ट्रॉली के जरिए फंसे हुए पर्यटकों को नीचे लाने का काम जारी रहा. एक दर्जन लोग घायल हो गए. इसमें तीन की हालत बेहद गंभीर है. सभी घायलों को देवघर सदर अस्पताल भेजा गया.

हादसे पर गोड्डा सांसद ने जतायी गहरी संवेदना

देवघर में हुए त्रिकुट पर बने रोपवे का ट्रॉली टूटने से घायल हुए परिजनों के प्रति गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने गहरी संवेदना व्यक्त किया है. वहीं, इस मौके पर NDRF की टीम के साथ आवश्यक बचाव दल भेजने पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का आभार प्रकट भी किया. सांसद श्री दुबे ने इस हादसे की जानकारी मिलते ही केंद्रीय गृहमंत्री समेत मुख्य सचिव से जल्द NDRF की टीम के साथ आवश्यक बचाव दल भेजने का आग्रह किया था.

किसी अफवाह पर ना दें ध्यान : डीसी

इस संबंध में डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि इस हादसे के बाद रोपवे को रोक दिया गया है. साथ ही बचाव कार्य तेज कर दिया गया है. बेहतर इलाज के लिए घायलों को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं, लोगों से किसी अफवाह पर ध्यान नहीं देने की बात कही है. साथ ही अफवाह फैलाने वालों की जानकारी अपनी नजदीकी थाना या प्रखंड विकास पदाधिकारी को दे सकते हैं, ताकि ऐसे लोगों के विरुद्ध आवश्यक और कड़ी करवाई की जा सके.

जरूरतों की मदद के लिए हम खड़े : साइट इंचार्ज

वहीं, त्रिकुट रोपवे के साइट इंचार्ज विनीत सिन्हा ने कहा कि इस घटना से हम सभी स्तब्ध हैं. ऐसी स्थिति में बहुत धैर्य से काम करना होता है जिससे किसी भी जानमाल का खतरा ना हो. हम अपने सभी फंसे हुए यात्रियों को बचाने में सफल रहे हैं. हमारे रोपवे के केबिन के ताकत के कारण ही एक बड़ी घटना से बच सके हैं और ऐसे किसी भी घटना से भविष्य में भी ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी. कहा कि हम यात्रियों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ खड़े हैं और उनकी हर जरूरत में मदद करेंगे.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें