17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डशिक्षक घर ले गया पंखे और बल्ब, ऐसा हुआ मामले का खुलासा

शिक्षक घर ले गया पंखे और बल्ब, ऐसा हुआ मामले का खुलासा

किसनीडीह के तत्कालीन शिक्षक योगेंद्र यादव विद्यालय के छह पंखे और पांच बल्बों की खरीददारी कर अपने घर ले गये. अमेलवा में बच्चों का मध्याह्न भोजन का पैसा 1300 रुपये की जगह 1100 रुपये का वितरण किया गया है. प्राथमिक विद्यालय, सीरिया में 33 किलो चावल मध्याह्न भोजन का कम पाया गया, जिसकी रिकवरी की गयी.

कन्या उच्च विद्यालय, मोहनपुर के सभागार भवन में मंगलवार को मध्याह्न भोजन और समग्र शिक्षा अभियान का सामाजिक अंकेक्षण सह प्रखंड स्तरीय जनसुनवाई 2020-21 का आयोजन किया गया. इस जनसुनवाई में ज्यूरी सदस्य के रूप में उपप्रमुख पप्पू यादव, बीपीओ मो ताहिर हुसैन, देवघर सोशल ऑडिट यूनिट के डीआरपी पंचम वर्मा, मोनू मिश्रा उपस्थित थे. इस दौरान प्रखंड क्षेत्र के 60 प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के प्रधानाचार्य से कैश बुक, पासबुक, बाल पंजी आदि का अंकेक्षण किया गया. अंकेक्षण में कई गड़बड़ियां उजागर हुईं हैं, जिनमें प्राथमिक उत्क्रमित विद्यालय बाराडीह, किसनीडीह के तत्कालीन शिक्षक योगेंद्र यादव विद्यालय के छह पंखे और पांच बल्बों की खरीददारी कर अपने घर ले गये. इस संबंध में बीइइओ द्वारा 9500 रुपये की रिकवरी करते हुए सात दिन के अंदर विद्यालय में बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. वहीं मध्य विद्यालय, अमेलवा में बच्चों का मध्याह्न भोजन का पैसा 1300 रुपये की जगह 1100 रुपये का वितरण किया गया है. इस मामले को लेकर जांच टीम का गठन किया गया है. इसके अलावा प्राथमिक विद्यालय, सीरिया में 33 किलो चावल मध्याह्न भोजन का कम पाया गया, जिसकी रिकवरी की गयी. वहीं कई विद्यालयों में एक वर्ष से अधिक दिन में भी विद्यालय प्रबंधन समिति का गठन नहीं पाया गया. इस तरह के कई मामले को जिला स्तरीय सुनवाई के लिए भेजे गये. मौके पर बीइइओ अरुण कुमार, बीपीओ मनोज मंडल, बीआरपी गणेश गौतम, यदुमानी तांती, विनोद यादव, नंदकिशोर यादव, सीआरपी श्याम किशोर मंडल समेत दर्जनों शिक्षक उपस्थित थे.


जनसुनवाई में 52 स्कूलों के अध्यक्ष व सचिव हुए शामिल

देवघर में प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण व समग्र शिक्षा अभियान 2021-22 के सामाजिक अंकेक्षण के बाद देवघर प्रखंड की प्रखंडस्तरीय जनसुनवाई मध्य विद्यालय बरमसिया में हुई. जनसुनवाई में 52 स्कूलों के अध्यक्ष व सचिव उपस्थित हुए. सामाजिक अंकेक्षण के दौरान विभिन्न स्कूलों में मध्याह्न भोजन का संचालन नियमानुकूल नहीं होने के साथ विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक, सरस्वती वाहिनी का संचालन, उपस्थित छात्रों के अनुपात में ज्यादा की हाजिरी बनाना, विद्यालय के विकास के लिए कोई प्लान तैयार नहीं करना सहित अन्य गतिविधियों में कई कमियां व खामियां पायी गयीं थीं. जनसुनवाई में टीम के सदस्यों ने बारी बारी से सुनवाई कर समाधान करने का प्रयास किया गया. जनसुनवाई टीम में बीइइओ अमंदा कुमारी, बीपीओ रमेश झा, डीआरपी मनोरंजन वर्मा, पंकज कुमार झा, बीआरपी शिव शंकर भैया, यूआरपी मुन्ना कुमार यादव, बीडब्ल्यूओ लक्ष्मी राउत, बीपीओ देवीपुर सह जिला प्रतिनिधि वीणा हेलन टुडू, प्रवाह संस्था की सदस्य श्रद्धा रमानी, बीआरपी राधेश्याम झा, सितांशु सिन्हा आदि मौजूद थे.

Also Read: देवघर में दर्दनाक हादसा, ट्रैक्टर ने बाइक सवार को सौ मीटर तक घसीटा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें