1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. deoghar ropeway accident update center is getting information about the rescue operation srn

देवघर हादसा: पल-पल की जानकारी ले रहा केंद्र, देश में रोपवे पर पहली बार अब तक का सबसे लंबा रेस्क्यू ऑपरेशन

देवघर के त्रिकूट पहाड़ पर चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी केंद्र सरकार के पास है. एयरफोर्स और आर्मी के जवानों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से अभियान चलाया जा रहा है. पहली बार 900 फीट से अधिक ऊपर फंसे लोगों को एयरलिफ्ट किया गया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
देवघर त्रिकूट रोपवे हादसा
देवघर त्रिकूट रोपवे हादसा
Prabhat Khabar

रांची: केंद्र सरकार द्वारा देवघर में त्रिकूट पहाड़ पर चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की पल-पल की जानकारी ली जा रही थी. केंद्र सरकार के वरीय अधिकारियों ने राज्य के अफसरों से बात कर हालात का जायजा लिया. मालूम हो कि रेस्क्यू ऑपरेशन केंद्र सरकार द्वारा ही चलाया जा रहा है. एयरफोर्स और आर्मी के जवानों के अलावा एनडीआरएफ की पूरी टीम लोगों को बचाने में जुटी हुई है.

सोमवार को राज्य सरकार के तीन अधिकारियों को देवघर भेजा गया़ पर्यटन सचिव डॉ अमिताभ कौशल, निदेशक राहुल सिन्हा और एडीजी वायरलेस आरके मल्लिक को घटनास्थल पर भेजा गया. सभी सेना व एनडीआरएफ के साथ समन्वय बनाकर फंसे लोगों को जल्द निकालने का प्रयास कर रहे हैं.

साढ़े छह बजे ही पहुंच गये थे वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर

देवघर. फंसे 48 लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए मिशन रोप-वे के लिए 6.30 बजे वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर देवघर एयरपोर्ट पहुंच चुके थे. उनमें से एक हेलीकाॅप्टर ने पहले एयरपोर्ट से उड़ान भरकर त्रिकूट पर्वत पर रोप-वे में फंसे लोगों की स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद वह हेलीकॉप्टर वापस एयरपोर्ट लौटा. इनके साथ एनडीआरएफ की भी टीम थी. बाद में जब दोबारा मिशन-रोप-वे शुरू किया गया तो घोरमारा के समीप चंदनाठाढ़ी मोड़ के समीप बने अस्थायी हेलीपैड पर हेलीकाॅप्टर की लैंडिंग करायी जाने लगी.

देश में पहली बार किसी रोप-वे पर पहली बार इतना लंबा चल रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन

पहली बार 900 फीट से अधिक ऊपर फंसे लोगों को एयरलिफ्ट किया गया

पहली बार किसी ऑपरेशन में सेना के जवानों के अलावा आइटीबीपी, एनडीआरएफ और पुलिस जवानों ने संयुक्त रूप से चलाया अभियान

सेना ने दिखायी तत्परता : सांसद

वायुसेना, इंडियन आर्मी, एनडीआरएफ व आइटीबीपी की टीम ने पूरी तत्परता से काम किया. स्थानीय लोगों की मदद से भी रेस्क्यू कर कुल 34 लाेगों को निकाल लिया गया है. इस पूरी घटनाक्रम में सीधे गृह मंत्रालय नजर बनाये हुए है. शेष लोगों को मंगलवार को सुरक्षित निकाल लिया जायेगा. रेस्क्यू के दौरान हादसे में एक व्यक्ति की मौत काफी दुखद है. परिजनों के साथ पूरी संवेदना है.

- डॉ निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा

घटना पर सरकार पूरी तरह से गंभीर है. रेस्क्यू कर फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला गया है. शेष बचे लोगों को मंगलवार को रेस्क्यू कर निकाल लिया जायेगा. ट्राॅली में फंस लोगों को पानी व भोजन मुहैया कराया जा रहा है. रेस्क्यू पूरी होने के बाद इस हादसे की जांच होगी. टीम से जांच कर हादसे के कारणों का पता लगाया जायेगा.

- अमिताभ कौशल, आपदा प्रबंधन सचिव

त्रिकूट पर्वत पर रोप-वे में सफर के दौरान फंसे हुए लोगों को एयरफोर्स, आर्मी, एनडीआरएफ व आइटीबीपी की टीम के द्वारा रेस्क्यू किया जा रहा है. सोमवार को देर शाम तक 24 लोगों को एयरलिफ्ट और 11 लोगों को वर्टिकल लैंड कराया जा चुका है. जल्द ही सभी फंसे हुए लोगों को सभी के सहयोग से सुरक्षित निकाल लिया जायेगा. रेस्क्यू के दौरान एक व्यक्ति की मौत का हमें अफसोस है.

- मंजूनाथ भजंत्री, डीसी, देवघर

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें