1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. deogarh
  5. deoghar aiims construction is going fast medicinal plants set up in 10 acres smj

देवघर एम्स निर्माण में आ रही तेजी, 10 एकड़ भूमि में लगेंगे औषधीय पौधे, डायरेक्टर बिल्डिंग भी बनकर हुआ तैयार

देवघर एम्स का निर्माण अंतिम चरण में है. अप्रैल 2022 में इसका उद्घाटन होना है. आयुष विभाग के परिसर स्थित 10 एकड़ भूमि में औषधीय पौधे लगेंगे.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: देवघर एम्स परिसर में पेड़ लगाते डायरेक्टर सौरभ वार्ष्णेय व अन्य.
Jharkhand news: देवघर एम्स परिसर में पेड़ लगाते डायरेक्टर सौरभ वार्ष्णेय व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news (देवघर) : अप्रैल 2022 में देवघर एम्स के उद्घाटन के लक्ष्य को देखते हुए धीरे-धीरे एम्स के सभी भवनों के कार्य में तेजी लायी गयी है. देवीपुर स्थित एम्स परिसर के 10 एकड़ भूमि पर औषधीय पौधे लगेंगे. NBCC द्वारा लगाये जानेवाले हर्बल पार्क का उद्घाटन एम्स डायरेक्ट सौरभ वार्ष्णेय ने पौधा लगाकर किया. वहीं, एम्स डायरेक्टर का बंगला भी बनकर तैयार हो गया है.

10 एकड़ में लगेंगे औषधीय पौधे

बुधवार को हर्बल पार्क के उद्घाटन मौके पर एम्स डायरेक्टर के अलावा एम्स के सहायक निदेशक डाॅ अमरेंद्र कुमार, NBCC चीफ जेनरल मैनेजर सुमन कुमार, एडीशनल जेनरल मैनेजर विकास कुमार शर्मा व प्रोजेक्ट मैनेजर अभिषेक सिंह ने तुलसी, हल्दी, एलोबीरा, हरश्रृंगार, रोजमैरी, रजनीगंधा, पथलचपटा, अजवाईन समेत दर्जनों प्रजाति के पौधों को पार्क में लगाया.

मौके पर देवघर एम्स डायरेक्टर सौरभ वार्ष्णेय ने कहा कि एम्स परिसर के जिन क्षेत्रों में भवन का निर्माण नहीं होगा, वैसे क्षेत्रों में एनबीसीसी के सीजीएम सुमन कुमार से बात कर हर्बल पार्क निर्माण की योजना बनायी गयी है. जिसमें लगभग 10 एकड़ जमीन में औषधीय पौधे लगाये जायेंगे.

श्री वार्ष्णेय ने कहा कि हर्बल पार्क में अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेगी. साथ ही दुर्लभ पौधों को संरक्षित किया जायेगा. वहीं, एम्स के सहायक निदेशक डॉ अमरेंद्र कुमार ने कहा कि परिसर के जिस क्षेत्र में पार्क का निर्माण हो रहा है वहां पर आयुष विभाग है. आयुष विभाग के शुरू होने पर यही पौधे मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल में लाये जायेंगे.

डॉ कुमार ने कहा कि औषधीय पौधे बहुत-सी बीमारियों में काम आते हैं. बताया कि देवघर एम्स में इलाज कराने आनेवाले मरीज व उनके परिजन भी इस अनोखे पार्क का लुत्फ आनेवाले दिनों में उठा सकेंगे. हर्बल पार्क चालू होने से मरीजों को भी फायदा मिलेगा. मौके पर एनकेजी जेनरल मैनेजर संदीप कुमार, इंजीनीयर प्रवीण कुमार, संजीव कुमार, सरोज कुमार आदि मौजूद थे.

Jharkhand news: देवघर एम्स डायरेक्टर का बंगला भी बनकर हुआ तैयार.
Jharkhand news: देवघर एम्स डायरेक्टर का बंगला भी बनकर हुआ तैयार.
प्रभात खबर.

डायरेक्टर बिल्डिंग बनकर तैयार

देवघर एम्स परिसर में डायरेक्टर की बिल्डिंग बनकर तैयार हो गयी है. इस बिल्डिंग में कुल 9 कमरे हैं. इसके साथ ही एक गार्डन बिल्डिंग के कैंपस में बनायी गयी है. आयुष बिल्डिंग के पीछे डायरेक्टर के बिल्डिंग को काफी बेहतर लुक दिया गया है. इस भवन में डायरेक्टर के साथ-साथ 4 स्टाफ उनके रहेंगे. दिसंबर माह में डायरेक्टर बिल्डिंग को हैंडओवर करने की तैयारी एनबीसीसी की ओर से की जा रही है. बिल्डिंग में अब क्लीनिंग और पेंटिंग को फाइनल टच दिया जा रहा है.

बिल्डिंग हैंडओवर होने के बाद देवघर एम्स के डायरेक्टर यहां रहेंगे और एम्स के कार्यों के साथ-साथ ओपीडी समेत अन्य सारी सुविधाओं की मॉनिटरिंग नियमित रूप से कर पायेंगे. अभी देवघर एम्स के डायरेक्टर पीटीआई में रहते हैं. उन्हें पीटीआई से ही एम्स कैंपस में आना-जाना करना पड़ रहा है.

एम्स के डायरेक्टर डॉ सौरभ वार्ष्णेय ने अप्रैल 2022 में कार्य पूरा करने को देखते हुए एनबीसीसी के अधिकारियों के साथ बुधवार को मैराथन बैठक की. उन्होंने हॉस्टल और अस्पताल के भवनों में तेजी से कार्य करने के लिए डेटलाइन फिक्स की है. दिसंबर से लेकर मार्च तक अलग-अलग कार्यों को निर्धारित तिथि में पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें