1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. chaibasa due to lack of drinking water supply water shortage increased angry mla said this

पानी के लिए हाहाकार, नाराज विधायक ने कही ये बात...

By Panchayatnama
Updated Date
विधायक दीपक बिरुआ ने पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पेयजलापूर्ति बाधित होने पर जतायी नाराजगी
विधायक दीपक बिरुआ ने पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से पेयजलापूर्ति बाधित होने पर जतायी नाराजगी

चाईबासा : शहर में बिजली की अंडरग्राउंड केबलिंग के काम के दौरान जलापूर्ति की पाइपलाइन लीक होने से एक बार फिर से मंगलवार को जलापूर्ति व्यवस्था बाधित हो गयी. पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया है. इससे शहर की आधी आबादी जलापूर्ति की सुविधा से वंचित हो गयी है. इससे नाराज विधायक दीपक बिरुआ ने देर रात तक लीकेज पाइपलाइन को दुरुस्त कराने को कहा है. पाइपलाइन दुरुस्त नहीं होने की स्थिति में उपायुक्त को अगले दिन केबलिंग का काम कर रहे संवेदक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा है.

पाइपलाइन दुरुस्त करने का निर्देश

विधायक दीपक बिरुआ ने कहा कि इस मामले को लेकर कई बार बैठकें हो चुकी हैं. इन बैठकों में वे हर बार इस मसले को उठाते रहे हैं. इसके साथ ही स्थिति में सुधार नहीं होने पर केस दर्ज कराने को भी कहते रहे हैं. मामला संज्ञान में आने के बाद उपायुक्त ने विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता पवन कुमार मिश्र को पाइपलाइन दुरुस्त कराने का निर्देश दिया है.

लाखों लीटर पानी बर्बाद

विद्युत विभाग के संवेदक जनवरी से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अंडरग्राउंड केबलिंग का काम कर रहे हैं. हालांकि लॉकडाउन की वजह से दो माह तक यह काम बंद रहा, लेकिन लॉकडाउन खुलते ही फिर से यह काम शुरू कर दिया गया. इसी क्रम में बीती रात बड़ीबाजार की पानी टंकी के पास अंडरग्राउंड केबलिंग के दौरान ब्रांच पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गया. हालांकि रात में जलापूर्ति नहीं होने से इसका पता लोगों को नहीं चल सका. मंगलवार की सुबह करीब 9 बजे जैसे ही शहर में जलापूर्ति शुरू हुई वैसे ही क्षतिग्रस्त पाइप से पानी रिसकर सड़क पर बहने लगा. देखते ही देखते लाखों लीटर पानी बह गया.

बड़ी आबादी पानी को लेकर रही परेशान

ऐसे में बड़ीबाजार के पुलहातू, धोबीतालाब, नीचे टोली, कुम्हार टोली, हिंदचौक, कसाई बस्ती आदि जगहों पर जलापूर्ति बाधित हो गयी है. देर शाम तक पाइपलाइन को दुरुस्त करने का काम जारी रहा. इस दौरान हिंदचौक पानी टंकी मार्ग पर आवागमन भी बाधित रहा. वहीं देर शाम तक जेसीबी की व्यवस्था नहीं होने से संवेदक क्षतिगस्त पाइपलाइन को दुरुस्त नहीं करा पाया था.

पहले भी बाधित रही थी जलापूर्ति

गौरतलब है कि इससे पूर्व 16 जनवरी को भी अंडरग्राउंड केबलिंग के क्रम में गांधीटोला में शहरी जलापूर्ति की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गयी थी. इससे शहर में छह दिनों तक जलापूर्ति ठप हो गयी थी. फिर से बड़ीबाजार के पानी टंकी के पास अंडरग्राउंड केबलिंग के पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने से लोगों को पानी की परेशानी झेलनी पड़ी. संवेदक के साइट इंचार्ज मो फैज खान ने बताया कि केबिलंग के क्रम में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग पाइपलाइन का सही लोकेशन नहीं बता पा रहा है. इस वजह से बार- बार पाइपलाइन से केबलिंग मशीन की पाइप टकरा जा रही है और मुझे भी काम कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें