1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. cctv cameras installed in chaibasa city as a show piece how will the police crack down on criminals smj

शो पीस बन कर रह गये चाईबासा शहर में लगे CCTV कैमरे, अपराधियों पर कैसे नकेल कसेगी पुलिस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : चाईबासा शहर में सुरक्षा की दृष्टिकोण से लगे सीसीटीवी कैमरे रख-रखाव के अभाव में हुआ खराब.
Jharkhand news : चाईबासा शहर में सुरक्षा की दृष्टिकोण से लगे सीसीटीवी कैमरे रख-रखाव के अभाव में हुआ खराब.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Chaibasa news : चाईबासा (अभिषेक पीयूष) : चाईबासा शहर इन दिनों तीसरी आंख (सीसीटीवी) की निगहबानी से दूर होती जा रही है. दरअसल, शहर में अपराध नियंत्रण एवं सुरक्षा की दृष्टिकोण से लगाये गये खाकी की तिसरी आंख इनदिनों पूरी तरह से बंद हो चुकी है. ऐसे में देखा जाये, तो बेखौफ असामाजिक तत्वों के बीच चाईबासावासी असुरक्षित महसूस करने लगे हैं.

शहर में ट्रैफिक कंट्रोल समेत अपराधियों पर नकेल कसने के लिए वर्ष 2016 में विभिन्न चौक-चौराहों समेत आवश्यक स्थानों पर कुल 36 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये थे, ताकि शहरवासी पूरी तरह सुरक्षित रह सके. इसे लेकर शहर में लगे सीसीटीवी कैमरा की फाइबर ओप्टिक (Fiber optic) के माध्यम से नेटर्विंग (Networking) भी की गयी थी.

साथ ही चाईबासा के पुराने एसपी कार्यालय के पीसीआर कंट्रोल रूम (PCR Control Room) से इसकी निगरानी की जा रही थी, लेकिन वर्तमान में उक्त सभी सीसीटीवी कैमरों का हाल बेहाल है. शहर के प्रमुख बाजार-चौक की निगरानी भी हवा में है. पुराने एसपी कार्यालय में लगा सीसीटीवी का माॅनिटर (CCTV monitor) तक धूल फांक रहा है. कुल मिलाकर कैमरे की जद में निगरानी की व्यवस्था बेपटरी है. शहर में सीसीटीवी अब बस शो पीस बन कर रह गया है. इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्रशासन शहर की सुरक्षा के लिए कितना सतर्क है.

एसआर रुंगटा के सहयोग से शहर में लगे थे सीसीटीवी

पश्चिमी सिंहभूम जिले के तत्कालीन एसपी माइकल राज एस के समय में सुरक्षा की दृष्टिकोण से चाईबासा शहर में अपराधियों पर लगाम कसने को लेकर सीएसआर के तहत एसआर रुंगटा ग्रुप (SR Rungta Group) के सौजन्य से सीसीटीवी कैमरा लगाये गये थे. उक्त सीसीटीवी का उद्घाटन पूर्व डीआइजी शंभू ठाकुर ने किया था.

शहर के इन इलाकों में लगे हैं सीसीटीवी कैमरे

इसके तहत शहर के पोस्ट ऑफिस चौक, बस स्टैंड, कोर्ट रोड, मांगीलाल रुंगटा स्कूल के समीप, सदर थाना चौक, सदर अस्पताल चौक, शहीद पार्क चौक, बड़ी बाजार गणेश मंदिर के पास, एसबीआई बैंक के पास, यूनियन बैंक के समीप, सुफलासाई चौक, रमेश जैन पेट्रोल पंप, आइबीपी पेट्रोल पंप, तांबो चौक, बाईपास चौक, रुंगटा गार्डेन चौक, महुलसाई, सरायकेला मोड़, बड़ी बाजार डाउन आदि सीसीटीवी कैमरा लगाये गये थे.

नये एसपी के लिए चुनौती

राज्य के सभी जिलों के एसपी को डीजीपी एमवी राव के द्वारा महिला सुरक्षा के मद्देनजर सड़कों पर मनचलों पर लगाम लगाने के साथ ही अराजक तत्वों पर नकेल कसने को लेकर निर्देशित किया है. ऐसे में चाईबासा शहर में बेकार पड़े तीसरी आंख के सहारे शहरवासियों को महफूज रख पाना जिले के नये एसपी अजय लिंडा के लिए भी चुनौती होगी. दरअसल, कई मामलों में सीसीटीवी फुटेज से अपराधी की पहचान हो जाने के बाद पुलिस के लिए उन्हें पकड़ना आसान हो जाता है.

सरायकेला मोड़ से चोर उड़ा ले गये थे सीसीटीवी कैमरा

चाईबासा शहर की सुरक्षा के लिए पुलिस की ओर से लगाये गये सीसीटीवी कैमरा चोरी तक हो चुके हैं. दरअसल, विगत 14 दिसंबर, 2016 की देर रात मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के सरायकेला मोड़ स्थित एक पेड़ पर लगे सीसीटीवी कैमरा की चोरी हो गयी थी. उस वक्त भी हेडक्वार्टर में टेक्निकल फॉल्ट आने के कारण सरायकेला मोड़ पर लगा सीसीटीवी कैमरा बंद था. इस कारण चोर की पहचान नहीं हो पायी थी.

अंडरग्राउंड केबलिंग व सही मेंटेनेस से सुरक्षित रहेंगे सीसीटीवी

चाईबासा शहर में पूर्व में लगाये गये सीसीटीवी कैमरा का सही तरीके से मेंटेनेंस नहीं होने के कारण वर्तमान में सभी कैमरा खराब है. ऐसे में जबतक शहर में सुरक्षित तरीके से सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया जायेगा. साथ ही इसकी केबलिंग अंडरग्राउंड नहीं की जायेगी. तबतक उसे सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है. ऐसे में यदि सीसीटीवी सही तरीके से काम करेगा, तो इसका सबसे ज्यादा फायदा पुलिस को ही आपराधिक मामलों की छानबीन में मिलेगा.

रख-रखाव के कारण खराब हुआ सीसीटीवी कैमरा : एसपी

जिले के एसपी अजय लिंडा ने कहा कि शहर में लगे सीसीटीवी कैमरा का मेंटेनेस नहीं होने के कारण खराब हो गये होंगे. विभाग के पास इसके लिए कोई फंड नहीं आता है. शहर में सीसीटीवी लगाने को लेकर एक एजेंसी से बात हुई है. एजेंसी को शहर के प्रमुख स्थानों को चिह्नित करते हुए सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया जायेगा. साथ ही स्थानीय विधायक से निवेदन करके जल्द ही इस दिशा में कार्य होगा.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें