1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. residential school to be built in bokara on lines of netarhat co site inspection regarding land selection smj

नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर बोकाराे में बनेगा आवासीय विद्यालय, भूमि चयन को लेकर सीओ ने किया स्थल निरीक्षण

नेतरहाट स्कूल की तर्ज पर बोकारो में आवासीय विद्यालय का निर्माण होगा. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निर्देश पर चंद्रपुरा सीओ ने भूमि का निरीक्षण किया. 15 एकड़ में बनने वाले आवासी विद्यालय में छात्रों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: बोकारो में आवासीय विद्यालय निर्माण को लेकर स्थल निरीक्षण करते अधिकारी व अन्य.
Jharkhand news: बोकारो में आवासीय विद्यालय निर्माण को लेकर स्थल निरीक्षण करते अधिकारी व अन्य.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड सरकार द्वारा नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर राज्य के तीन प्रमंडलों में तीन विद्यालय बनाने की घोषणा के बाद बोकारो में भी भूमि का चयन शुरू हो गया. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निर्देश पर जिले के चंद्रपुरा प्रखंड क्षेत्र के अलारगो पंचायत स्थित श्रृंगारी मोड़ के समीप 15 एकड़ भूमि अधिग्रहण को लेकर चंद्रपुरा अंचल अधिकारी संदीप मदेशिया ने भूमि का निरीक्षण किया. इस दौरान शिक्षा मंत्री के पुत्र अखिलेश महतो उर्फ राजू सहित अंचल के अधिकारी व कर्मी सहित स्थानीय लोग मौजूद थे.

इस बाबत शिक्षा मंत्री श्री महतो ने दूरभाष पर जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में इंदिरा गांधी बालिका आवासीय/ नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर तीन प्रमंडलों में विद्यालय का स्थापना किया जाना है. जिसमें बोकारो जिले के चंद्रपुरा प्रखंड में भी एक विद्यालय प्रस्तावित है. जिसको लेकर विभाग द्वारा स्थल चयन का आदेश निर्गत किया गया है.

मंत्री श्री महतो ने कहा कि नेतरहाट की तर्ज पर बोकारो जिले में विद्यालय की स्थापना को लेकर वे लगातार प्रयासरत हैं. यह विद्यालय इस क्षेत्र के लिए मिल का पत्थर साबित होगा. हजारों बच्चे बेहतर ढंग से उच्च शिक्षा हासिल कर सकेंगे. कहा कि विद्यालय भवन के निर्माण में फंड की कोई कमी नहीं होगी. जमीन उपलब्ध होते ही वे इसका शिलान्यास कर निर्माण कार्य शुरू करायेंगे.

वहीं, चंद्रपुरा सीओ संदीप मदेशिया ने बताया कि सरकार के निर्देश पर वे स्थल चयन को लेकर भूमि निरीक्षण करने गये थे. बीएड कालेज के समीप पर्याप्त भूमि है. वन विभाग से भी इस बाबत बात की गयी है. इस भूमि के बगल में वन विभाग की जमीन है, जिससे संबंधित कागजात उपलब्ध कराते हुए भूमि का सीमांकन करने को कहा गया है. जल्द ही यहां पर 15 एकड़ भूमि विद्यालय निर्माण को लेकर क्लियरेंस कर विभाग को रिपोर्ट भेज दी जायेगी.

शिक्षा मंत्री के पुत्र अखिलेश महतो ने कहा कि मुख्य सड़क के समीप जमीन चयन को लेकर कार्य किया जा रहा है. विद्यालय के निर्माण होने से शिक्षा के क्षेत्र में नयी कृतिमान स्थापित होगा. इस विद्यालय में बच्चों को सभी प्रकार का आधुनिक शिक्षण सुविधाएं मौजूद रहेगा. मौके पर आलारगो मुखिया भुनेश्वर महतो, झामुमो नेता सुभाषचंद्र महतो, राजकिशोर सहित कई लोग उपस्थित थे.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें