1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand police got success against naxalites 2 naxals arrested with weapons grj

Jharkhand News: नक्सलियों के खिलाफ पुलिस को मिली सफलता, हथियार के साथ दो उग्रवादी गिरफ्तार

कोयला क्षेत्र के आईजी असीम विक्रांत मिंज के निर्देश पर बोकारो एसपी चंदन कुमार झा ने बेरमो एसडीपीओ सतीश चंद्र झा एवं बोकारो थर्मल थाना के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारियों की टीम का गठन किया था. टीम ने छापामारी कर दो नक्सलियों को धर दबोचा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: गिरफ्तार नक्सली
Jharkhand News: गिरफ्तार नक्सली
प्रभात खबर

Jharkhand News: झारखंड के बोकारो थर्मल थाना अंतर्गत सीसीएल जारंगडीह रेलवे साइडिंग और ओपन कास्ट में 27 दिसंबर की रात्रि को फायरिंग एवं पोस्टरबाजी मामले में उग्रवादी संगठन एनएसपीएम के जोनल कमांडर रमेश करमाली उर्फ रमाकांत समेत दो नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इनके पास से तीन कार्बाइन, एक सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल, दो मैगजीन, एक देसी कट्टा, सात मोबाइल और एक चोरी की हीरो होंडा की बाइक पुलिस ने बरामद की है.

छापामारी कर पुलिस ने हथियार के साथ दबोचा

कोयला क्षेत्र के आईजी असीम विक्रांत मिंज के निर्देश पर बोकारो एसपी चंदन कुमार झा ने बेरमो एसडीपीओ सतीश चंद्र झा एवं बोकारो थर्मल थाना के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में एक पुलिस पदाधिकारियों की टीम का गठन किया था. पुलिस टीम में गोमिया थाना प्रभारी आशीष खाखा, कथारा ओपी प्रभारी प्रिंस कुमार सिंह, स्थानीय थाना के अवर निरीक्षक एवं कांड के अनुसंधानक संदीप कृष्णा, विक्रांत मुंडा, अजय कुमार यादव, पीके बर्णवाल शामिल थे. बोकारो थर्मल थाना के इंस्पेक्टर रविंद्र कुमार सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि हाल के दिनों में जेल से बाहर निकले एनएसपीएम के जोनल कमांडर द्वारा बोकारो के बेरमो अनुमंडल एवं हजारीबाग के बिष्णुगढ़ एवं बगोदर थाना क्षेत्र में फायरिंग एवं पोस्टरबाजी कर दहशत फैलाकर लेवी वसूला जा रहा है. चतरोचट्टी के हुरलुंग निवासी उग्रवादी संगठन एनएसपीएम (न्यू सशस्त्र पीपुल्स मोर्चा) का सब जोनल कमांडर रमेश करमाली उर्फ रमाकांत अपने सक्रिय सहयोगी महेंद्र ठाकुर के साथ गोमिया थाना के साड़म स्थित चौधरी टोला में छिपकर रह रहा है. छापामारी कर पुलिस ने धर दबोचा. पुलिस की टीम ने साड़म से ही संगठन के सक्रिय सदस्य महेंद्र ठाकुर (पिता भिखू ठाकुर) को भी एक देसी कट्टा के साथ गिरफ्तार कर लिया.

कंपनियों से वसूले थे तीन लाख रुपये

पुलिस ने गिरफ्तार नक्सली रमेश करमाली की निशानदेही पर पेंक नारायणपुर थाना अंतर्गत पेंक से जमीन में गाड़कर रखा गया तीन कार्बाइन, पुलिस की वर्दी, बेल्ट, पिट्ठू आदि को बरामद किया. पुलिस को जोनल कमांडर रमेश करमाली ने बताया कि वे लोग एनएसपीएम नामक उग्रवादी संगठन बनाकर बेरमो के बोकारो थर्मल, जारंगडीह सहित कोयला क्षेत्र में छाई, कोयला के ठेकेदार, क्रशर मालिकों से लेवी वसूलते थे. डीवीसी के ऐश पौंड में फायरिंग एवं पोस्टरबाजी कर कंपनियों से तीन लाख रुपये लेवी की वसूली की थी.

संगठन का कमांडर है उमेश गिरी

एनएसपीएम संगठन का कमांडर हजारीबाग के बिष्णुगढ़ थाना निवासी उमेश गिरी है. बताया जाता है कि संगठन ने राज्य में होनेवाले पंचायत चुनाव में दहशत फैलाने की योजना पर कार्य आरंभ कर दिया था. साथ ही चुनाव में पैसे लेकर खास प्रत्याशियों को मदद करने की भी रणनीति बना ली गयी थी. संगठन का कमांडर बड़ी राशि लेकर बिहार एवं यूपी हथियार की खरीदारी करने गया हुआ है.

रिपोर्ट : संजय कुमार मिश्रा

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें