1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand news 1 march 2021 jawaharlal nehru biological park of bokaro will return to its beauty the park will be seen in a new look read what is the preparation grj

Jharkhand News : बोकारो के जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान में लौटेगी रौनक, नये लुक में दिखेगा पार्क, पढ़िए क्या है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : 1 मार्च से खुलेगा बोकारो का जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान
Jharkhand News : 1 मार्च से खुलेगा बोकारो का जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान
प्रभात खबर

Jharkhand News, Bokaro News, बोकारो (सुनील तिवारी) : कोरोना संक्रमण को लेकर 17 मार्च 2020 से बंद पड़ा बोकारो का जवाहर लाल नेहरू जैविक उद्यान 01 मार्च 2021 से खुल जायेगा. राज्य सरकार के निर्देश के बाद जैविक उद्यान प्रबंधन पार्क खोलने को लेकर सक्रिय हो गया है. पार्क खुलने की खबर से उद्यान के कर्मी उत्साहित हैं. लगभग एक वर्ष बाद बोकारोवासी जैविक उद्यान में भ्रमण कर पायेंगे. पर्यटकों को रंग-रोगन व साफ-सफाई के बाद जैविक उद्यान नये लुक में नजर आयेगा. इसकी तैयारी शुरू हो गयी है.

बोकारोवासियों को अब उद्यान में शेरनी 'रामेश्वरी' व तेंदुआ 'अक्षय' नजर नहीं आयेंगे. कारण, इस दौरान दोनों की मौत हो गयी है. शेरनी की मौत जून 2020 में हुई. उसे दिसंबर 2008 में मैत्री पार्क-भिलाई से लाया गया था. तेंदुआ की मौत सितंबर 2020 में हुई. उसे जुलाई 2014 में टाटा चिड़ियाघर-जमशेदपुर से लाया गया था. इधर, खुशी की बात यह है कि इस दौरान कुछ जानवरों का परिवार बढ़ा है. इस कारण उद्यान में नये मेहमान से मुलाकात होगी.

लंगूर के परिवार में चार लोग, ब्लैक बक के परिवार में नौ लोग, चीतल हिरण के परिवार में दस लोग बढ़े हैं. मतलब, अब उद्यान आने पर एक ओर जहां नये मेहमान से मुलाकात होगी, वहीं कुछ की याद आयेगी. 127 एकड़ में फैले जैविक उद्यान में कुल 258 वन्यप्राणी हैं. इनमें 125 तरह के जानवर व 131 तरह के पक्षी शामिल हैं. जैविक उद्यान के डॉ. गौतम चक्रवर्ती ने बताया कि उद्यान खुलने के बाद सरकार के गाइडलाइन का पालन किया जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें