1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. gomia nagar parishad of bokaro jharkhand dissolved cm hemant soren approved grj

झारखंड के बोकारो की गोमिया नगर परिषद भंग, सीएम हेमंत सोरेन ने दी मंजूरी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन
झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन
सोशल मीडिया

रांची : बोकारो जिला स्थित गोमिया नगर परिषद को भंग कर दिया गया है. इससे संबंधित प्रस्ताव को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मंजूरी दे दी है. गोमिया प्रखंड के आठ गांव को मिलाकर गठित गोमिया नगर परिषद वर्ग- ख को विघटित करने से संबंधित प्रस्ताव मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद अब मंत्रिमंडल की स्वीकृति के लिए रखा जायेगा. ज्ञात हो कि नगर विकास एवं आवास विभाग ने सात सितंबर 2018 को आठ गांव को मिलाकर गोमिया नगर परिषद गठित करने की अधिसूचना जारी की थी.

गोमिया नगर परिषद का गठन गोमिया, पलिहारी गुरुडीह, सराबेड़ा, खंभरा, स्वांग, पिपराडीह, हजारी और खुदगड्डा ग्रामों को मिलाकर किया गया था. इसकी कुल आबादी 48,141 (वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक) है, जबकि जनसंख्या घनत्व 687 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है. गोमिया नगर परिषद का क्षेत्रफल 66.40 वर्ग किमी है.

गोमिया प्रखंड के अंतर्गत आनेवाले पंचायतों के मुखिया , स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने गोमिया नगर परिषद के गठन पर आपत्ति जतायी थी. उनका कहना था कि नगर परिषद क्षेत्र में शामिल संपूर्ण क्षेत्र ग्रामीण प्रकृति के हैं . वहीं अधिसंख्य लोग कृषि पर निर्भर हैं. दैनिक एवं दिहाड़ी मजदूर काम के लिए पलायन करते हैं.

ऐसे में नगर परिषद के गठन होने पर जनता पर कर का बोझ बढ़ेगा , इसलिए नगर परिषद के गठन से संबंधित अधिसूचना को वापस लिया जाये. उक्त आपत्तियों को लेकर बोकारो के उपायुक्त से मंतव्य लेने और दिये गये सुझाव के उपरांत गोमिया नगर परिषद को विघटित करने का प्रस्ताव नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा तैयार किया गया. जिस पर सीएम ने मंजूरी प्रदान कर दी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें