20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुमला में पुलिस-नक्‍सली में मुठभेड़, हार्ड कोर नक्‍सली प्रसाद लकड़ा गिरफ्तार

गुमला/रांची :मंगलवार को पलामू में बड़ी सफलता हासिल करते हुए जहां सीआरपीएफ के स्‍पेशल बटालियन ने स्‍थानीय पुलिस की मदद से 12 नक्‍सलियों को ढेर कर दिया, वहीं आज गुमला के चैनुपर और डुमरी सीमा क्षेत्र में घंटो चले पुलिस-नक्‍सली मुठभेड़ में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है. गुमला के चैनपुर और […]

गुमला/रांची :मंगलवार को पलामू में बड़ी सफलता हासिल करते हुए जहां सीआरपीएफ के स्‍पेशल बटालियन ने स्‍थानीय पुलिस की मदद से 12 नक्‍सलियों को ढेर कर दिया, वहीं आज गुमला के चैनुपर और डुमरी सीमा क्षेत्र में घंटो चले पुलिस-नक्‍सली मुठभेड़ में पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है. गुमला के चैनपुर और डूमरी सीमा से सटे जंगलों में गुप्‍त सूचना के आधार पर पुलिस ने सुबह घेराबंदी की.

इसके बाद नक्‍सलियों की ओर फायरिंग शुरू करने के बाद पुलिस की ओर से भी ताबड़तोड़ फायरिंग की गयी और चार नक्‍सलियों को गोली लगने की बातें भी बतायी गई. वहीं पुलिस ने हार्ड कोर नक्‍सली प्रसाद लकड़ा और उसके दो साथियों को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के अनुसार इस मुठभेड़ में एक ग्रामीण के मारे जाने की भी खबर है. वहीं एक सुरक्षाकर्मी को भी गोली लगी है. सुरक्षाकर्मी का इलाज चैनपुर अस्‍पताल में चल रहा है. जवान अभी खतरे से बाहर है.पुलिस की ओर से सर्च अभियान चलाया जा रहा है.

पुलिस अधीक्षक भीमसेन टूटी ने यहां बताया कि सूचना मिली थी कि गांव में माओवादी छुपे हुए है. इसके बाद सीआरपीएफ और जिला पुलिस के कर्मियों की संयुक्त टीम ने एक घर पर छापा मारकर भाकपा (माओवादी) के उप संभागीय सचिव प्रसाद लकड़ा उर्फ अशोक और उनके दो साथियों जीवन लकड़ा और फ्रांसिस टोप्पो को गिरफ्तार कर लिया.

उन्होंने बताया कि बाकी के विद्रोहियों ने पुलिस पर गोलीबारी शुरु कर दी और पास की पहाडियों में भाग गए. उनकी गोलियां एक ग्रामीण को लग गई, उसकी अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई. उस की पहचान क्रिस्टोफर गिध के तौर पर हुई है. उन्होंने कहा कि मुठभेड के बाद पुलिस ने उनके कब्जे से छह आधुनिक हथियार जब्त किए हैं.

अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि ग्रामीण को लगी गोली पुलिस के द्वारा चलायी गयी गोली है या उग्रवादियों की ओर से. खबर है कि पुलिस के दो जवानों को भी पैर में गोली लगी है और उन्‍हें तत्‍काल स्‍थानीय अस्‍पताल पहुंचा दिया गया है. पुलिस ने गुप्‍त सूचना के आधार पर आज सुबह ही डुमरी के पास जंगलों में नक्‍सलियों को चारो ओर से घेर लिया. पुलिस को सूचना मिली थी कि जंगल में उग्रवादी बैठक कर रहे हैं और किसी घटना को अंजाम देने की रणनीति बना रहे हैं.

पुलिस ने नक्‍सलियों के एक साथी प्रसाद लकड़ा को हिरासत में ले लिया है. हालांकि पुलिस की ओर से इस गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की गई है. प्रसाद लकड़ा के बारे में कहा जाता है कि वह नक्‍सलियों का रणनीतिकार है और ठेकेदारों से नक्‍सलियों के लिए वही लेवी वसूलता है.

प्रसाद के साथ समझौता करने के बाद ही उस क्षेत्र में किसी भी प्रकार का सार्वजनिक कार्य किया जाता है. पुलिस इस अभियान को अंधेरा होने से पहले ही समाप्‍त करना चाहेगी, क्‍योंकि अंधेरे का फायदा उठाकर नक्‍सली भाग सकते हैं. यह मुठभेड़ उसी जगह पर हो रही है जहां पिछले साल घात लगाकर बैठे नक्‍सलियों ने पांच पुलिस वालों को जान से मार दिया था.

पुलिस ने स्‍थानीय लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है. ऐसे में कुछ गांववाले जो मवेशी चराने जंगलों में जाते हैं, पुलिस उन्‍हें सुरक्षित रखने का प्रयास कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें