1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi government remove ban price of petol fall in delhi prt

दिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, केजरीवाल सरकार ने घटाई वैट, 8 रुपये प्रति लीटर कम हुआ दाम

वैट पर कटौती करने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 8 रुपये की कमी हो गई है. यानी दिल्ली में अब पेट्रोल 8 रुपये सस्ता हो गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Petrol Price in Delhi
Petrol Price in Delhi
Twitter

देश के कई राज्यों की तरह अब दिल्ली में भी सस्ता हो गया है पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) का दाम. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज यानी बुधवार को दिल्ली की जनता को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है. वैट पर कटौती करने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 8 रुपये की कमी हो गई है. यानी दिल्ली में अब पेट्रोल 8 रुपये सस्ता हो गया है. दिल्ली सरकार ने कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया.

कई राज्य पहले ही कर चुके हैं वैट पर कटौती: गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों से लोगों की जेंबे ढीली होने लगी थी. जिसके बाद दिपावली के मौके पर केन्द्र सरकार ने ईंधन पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कमी कर दी थी. जिसके बाद बीजेपी शासित राज्यों में डीजल-पेट्रोल के दामों में कमी आ गयी थी.

केन्द्र से बाद कई बीजेपी शासित राज्यों ने भी वैट में कटौती कर दी थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम में बड़ी कमी आयी थी. हरियाणा और यूपी में भी तेल के दाम में खासी कई कर दी गई है. जिसके बाद दिल्ली सरकार पर भी ईंधर पर वैट कम करने का दबाव बनने लगा था. अब जब दिल्ली सरकार ने वैट की दर कम कर दी है तो अब दिल्ली में भी तेल के दाम में और कमी आ जाएगी.

गैर बीजेपी शासित राज्य कर रहे थे विरोध: गौरतलब है कि डीजल-पेट्रोल पर वैट में कमी करने का कई राज्य विरोध कर रहे थे. इन राज्यों का कहना है कि ईंधन पर वैट हटाने से सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ेगा. हालांकि केन्द्र ने राज्यों के कहा है कि वैट में कमी से राजस्व में हो रहे नुक्सान का कुछ भरपाई केन्द्र करेगी.

आईसीआरएकी एक रिपोर्ट मेंकहा गया है कि, पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती करने से राज्यों को करीब 44 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा. हालांकि, इस बीच कहा जा रहा है कि, 60 हजार करोड़ रुपये के केंद्रीय कर से इस नुकसान की भरपाई कर दी जाएगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें