1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. who is pashupati kumar paras ljp leader chirag paswan party break in bihar politics

रामविलास पासवान ने करवाई थी राजनीति में एंट्री, अब उनके बेटे का ही कर दिया तख्तापलट, पढ़िए पशुपति पारस के पॉलिटिकल करियर के बारे में

रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति पारस रातों रात तख्तापलट कर बिहार की राजनीति में हलचल मचा दी है. खुद ही पार्टी का अध्यक्ष और संसदीय दल के नेता बन गए हैं. ऐसे में यह जानना जरुरी है कि पशुपति कुमार पारस आखिर कौन है, जिन्होंने अपने ही भतीजे चिराग पासवान को हटाकर पार्टी प्रमुख बन गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लोजपा नेता व सांसद पशुपति कुमार पारस
लोजपा नेता व सांसद पशुपति कुमार पारस
File

Bihar News: रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति पारस रातों रात तख्तापलट कर बिहार की राजनीति में हलचल मचा दी है. खुद ही पार्टी का अध्यक्ष और संसदीय दल के नेता बन गए हैं. ऐसे में यह जानना जरुरी है कि पशुपति कुमार पारस आखिर कौन है, जिन्होंने अपने ही भतीजे चिराग पासवान को हटाकर पार्टी प्रमुख बन गए हैं.

रामविलास पासवान के तीन भाईयों में पशुपति पारस सबसे छोटे हैं. पारस पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) के इकलौते चाचा हैं. एलजेपी के संस्थापक हैं. सांसद बनने से पहले वे अलौली से पांच बार विधायक और बिहार की नीतीश सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. सन 1977 में उन्होंने पहली बार वे विधान सभा का चुनाव लड़ा था.

इसके बाद वे राजनीति में निरंतर सक्रिय रहे और रामविलास पासवान के साथ साये की तरह बने रहे. चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस (Chirag Paswan) की गिनती बिहार की राजनीति में दलित चेहरे के रूप में होती है. उन्होंने हाजीपुर से 2019 का संसदीय चुनाव जीता और लोकसभा पहुंचे. रातों रात लोजपा का सत्ता पलटने के बाद यह भी कयास लगाया जा रहा है कि वह केंद्र की एनडीए सरकार में मंत्री बन सकते हैं.

विधानसभा चुनाव से पहले दिया था बयान- पशुपति पारस की नाराज़गी बिहार विधानसभा चुनाव से पहले की है. चुनाव से पहले उन्होंने नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की थी. उसी समय राजनीतिक गलियारों में अटकलों का दौर शुरु हो गया था. हालांकि चिराग पासवान ने उस वक्त डैमेज कंट्रोल कर चाचा को मनाने में सफल हो गए थे.

Posted By: Rajesh Kumar Ojha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें