1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. weather forecast in bihar latest update darbhanga patna gaya bhagalpur muzaffarpur madhubani ka mausam know weather at my location avh

Bihar Weather Update : बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज, 26 जनवरी तक इन जिलों में ठंड से राहत नहीं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार वेदर
बिहार वेदर
प्रभात खबर

बिहार में मौसम अभी दो से तीन दिनों तक राहत देने वाला नहीं है. राज्य के अधिकतर शहरों में दिन में कहीं कोहरा और कहीं बादल छाये रहने के कारण अधिकतम तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आयेगी. इसके कारण दिन में भी लोगों को ठंड का अनुभव होगा. जबकि, न्यूनतम तापमान में कोई अंतर नहीं होने के कारण रात में समान रूप से ही सर्दी बनी रहेगी. फिलहाल शनिवार को राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में 5.4 डिग्री सेल्सियस और सबसे अधिकतम तापमान डेहरी में 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतर शहरों में दिन में धूप नहीं निकली.

गेहूं-तेलहन की बल्ले-बल्ले, आलू को खतरा- दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों में ठंड से किसानों की परेशानी बढ़ी है. हालांकि ठंड से गेहूं-तेलहन की तो बल्ले-बल्ले है .लेकिन आलू के लिए खतरा रहता है. कृषि पदाधिकारी की माने तो तापमान में आयी गिरावट रबी फसल के लिए अनुकूल है. जिस तरह तापमान बढ़ा हुआ था. तो गेहूं समय से पहले ही पक जाता है और जिसका असर पैदावार पर पड़ता. इसके अलावा तेलहन व दलहन फसल में भी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती.

उत्तर-पश्चिम से आ रहीं ठंडी हवाएं- मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में देश के उत्तर-पश्चिम से ठंडी हवाओं ने दिन के तापमान में कमी लायी है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि एक तरफ देश के उत्तर-पश्चिम से सर्द हवाएं आ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश के आसपास बने चक्रवात के कारण गर्म हवाएं निकल रही हैं. ऐसे में ठंड व गर्म हवाओं के संयोग से राज्य के अधिकतर शहरों में दिन में भी कोहरा छाया रहा. अगले दो दिनों तक मौसम में कोई विशेष परिवर्तन नहीं आयेगा.

सोमवार से साफ होगा पटना का मौसम- पटना में भी बीते एक-दो दिनों की राहत के बाद मौसम बदल गया. दिन में धूप नहीं निकली. पूरे दिन में ठंडी हवाओं के कारण लोगों को सर्दी सताती रही. पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 20.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तकनीकी रूप से भले ही शीतलहर की घोषणा नहीं हुई, लेकिन दिन का मौसम सर्द रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भी पटना व आसपास के क्षेत्रों में कुहरा छाये रहने की संभावना है. दोपहर बाद हल्का मौसम साफ होगा. वहीं सोमवार से दिन साफ रहने की संभावना है.

Posted by : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें