1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. vaishali
  5. tourists able to travel to vaishali by helicopter tourism department become commercial helipad in bihar asj

हेलीकॉप्टर से वैशाली आ-जा सकेंगे सैलानी, पर्यटन विभाग बनायेगा कॉमर्शियल हेलीपैड

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
स्थल देखने पहुंचे अधिकारी
स्थल देखने पहुंचे अधिकारी
प्रभात खबर

वैशाली. आने वाले समय में देसी-विदेशी सैलानी हेलीकॉप्टर में बैठ कर वैशाली आ-जा सकेंगे. साथ ही हेलीकॉप्टर से वैशाली के ऐतिहासिक स्थलों के नजारों का लुत्फ उठा सकेंगे.

इसके लिए जल्द ही यहां पर पर्यटन विभाग की ओर से अधिग्रहित ढाई एकड़ भूमि पर कॉमर्शियल हेलीपैड का निर्माण किया जायेगा. इसे लेकर गुरुवार को यहां पदाधिकारियों की टीम पहुंची और अधिग्रहित भूमि के साथ-साथ यहां चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया.

बीते 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वैशाली पहुंच कर निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय, स्मृति स्तूप का निरीक्षण किया था. साथ ही यहां चल रही योजनाओं की जानकारी ली थी.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर गुरुवार को फॉलोअप एक्शन प्लान के तहत पदाधिकारियों की टीम यहां पहुंची थी. भवन निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता (उ) सुनील चौधरी ने बताया कि निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय कैंपस से सटी ढाई एकड़ की भूमि भी सरकार ने अधिग्रहित की है.

उस पर एक कॉमर्शियल हेलीपैड बनाने की बात चल रही है. इसके बन जाने पर पर्यटक किसी भी एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से यहां आ-जा सकेंगे. जो पर्यटक यहां आते हैं, उनको अधिक से अधिक कैसे सुविधा मिले, उन सभी चीजों पर भी विचार किया जा रहा है.

बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय निर्माण स्थल के अंदर और बाहर जलजमाव के बारे में उन्होंने कहा कि पूरे परिसर का निरीक्षण किया गया है. आसपास के इलाके को ड्रेनेज करके यहां के पानी को डाइवर्ट किया जायेगा.

अभिषेक पुष्करिणी में सालों भर रहेगा पानी : जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कुमार जयंत प्रसाद ने बताया कि अभिषेक पुष्करिणी में सालों भर पानी रहे, इस योजना पर काम चल रहा है. मनिकपुर कैनाल के पास बीते 25 जुलाई से कार्य शुरू है. 24 जुलाई 2021 तक इसे पूरा कर लेना है.

लगभग साढ़े पांच किलोमीटर का यह प्रोजेक्ट है. इसमें करीब आठ करोड़ की लागत आयेगी. इस योजना में काफी बढ़िया हाइडेंसिटी पाइप का इस्तेमाल किया जायेगा. उन्होंने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी जल्द ही पटना में एक बैठक कर आपसी सामंजस्य स्थापित कर काम करेंगे, ताकि सभी परियोजना को जल्द पूरा किया जा सके.

इस मौके पर वैशाली अंचलाधिकारी गौरव कुमार, भू-अर्जन पदाधिकारी वकील प्रसाद सिंह, कंसल्टेंट एसएम नसीर अहमद, सहायक अभियंता संजीव कुमार व वकार आलम, पटना प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता (संरचना) रामबाबू प्रसाद, भवन प्रमंडल हाजीपुर के कार्यपालक अभियंता सुभाष कुमार आदि मौजूद थे.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें