Corona Virus का डर : बिहार के वैशाली में मेडिकल कैंप लगा कर की जा रही विदेशी सैलानियों की जांच

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

वैशाली: चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में अलर्ट की स्थिति है. चीन से आने-जाने वाले सैलानियों की विशेष रूप से निगरानी की जा रही है. भारत में भी कोरोना वायरस के कई संदिग्ध मरीजों के मिलने पर यहां भी विशेष सावधानी बरती जा रही है. स्वास्थ्य महकमे ने भी अलर्ट जारी कर रखा है. बड़ी संख्या में चीन, साउथ कोरिया, वियतनाम, जापान आदि देशों के विदेशी सैलानी रोजानाबिहारके वैशाली के ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने आते हैं.

कोरोना वायरस के संभावित खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य महकमे ने वैशाली में खास व्यवस्था की है. मेडिकल कैंप लगा कर विदेशी सैलानियों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. प्रतिदिन आने वाले विदेशी सैलानियों का डाटा भी संग्रह किया जा रहा है कि उन्होंने पिछले 14 दिनों तक कहां-कहां का भ्रमण किया है. सोमवार को आइडीएसपी, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ महेश्वरी सिंह महेश व डब्ल्यूएचओ की एसएमओ डॉ. श्वेता राय ने वैशाली में चल रहे मेडिकल कैंप का निरीक्षण किया.

निरीक्षण के दौरान बीसीएम को प्रतिदिन स्क्रीनिंग की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया. यह भी बताया कि मेडिकल कैंप अभी लगातार जारी रहेगा. जबतक कोरोना वायरस खतरा बरकरार है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ललन कुमार राय ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर वैशाली आने वाले विदेशी पर्यटकों की जांच के लिए दो डॉक्टरों की टीम बनायी गयी है. यहां के विभिन्न होटलों में ठहरे पर्यटकों की जांच की जा रही है. सभी होटल संचालकों को अपने यहां आने वाले सैलानियों का पूरा विवरण स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है.

वैशाली मुख्य मार्ग पर खरौना गेट के सामने बैरियर लगा कर कोरोना वायरस की जांच के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है. इसकी मुख्य वजह यह है कि अधिकांश पर्यटक वैशाली भ्रमण कर चले जाते हैं. वे यहां के होटलों में नहीं रुकते हैं. प्रतिदिन यहां आने-जाने वाले पर्यटकों की रिपोर्ट लेने और संदिग्ध मरीज मिलने पर, इसकी सूचना तुरंत पीएचसी को देने का निर्देश मेडिकल टीम को दिया गया है. सभी होटलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारागल्बस एवं मास्क उपलब्ध कराया गया है. वहीं, डॉ महेश्वरी सिंह महेश, एपिडेमियोलॉजिस्ट, आइडीएसपी ने कहा कि कोरोना वायरल की स्क्रीनिंग के लिए वैशाली गढ़ पर मेडिकल कैंप स्थापित किया गया है. इसमें दो चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रभात कुमार एवं डॉ केके मिश्रा के अलावा नर्स सीता कुमारी को प्रतिनियुक्त किया गया है.

इन देशों से आते हैं विदेशी सैलानी
श्रीलंका, वियतनाम, चीन, भूटान, थाईलैंड, म्यानमार, जापान, कंबोडिया आदि

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें