26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रोत्साहन योजना : 30 जून तक मैट्रिक व इंटर पास बच्चे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाइ

बिहार बोर्ड से सत्र 2024 में मैट्रिक व इंटर पास करने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जा रही है. इसके लिए छात्रों को आगामी 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

सासाराम ऑफिस. बिहार बोर्ड से सत्र 2024 में मैट्रिक व इंटर पास करने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जा रही है. इसके लिए छात्रों को आगामी 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. मैट्रिक फर्स्ट डिवीजन से पास करनेवाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की तरफ से 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि और इसी योजना के अंतर्गत सेकेंड डिवीजन से पास होने वाले केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को सरकार द्वारा 8000 रुपये की प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जायेगी. वहीं, मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक प्लस टू) प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार बोर्ड में प्रथम स्थान हासिल करने वाली बच्चियों को 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी. विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री बालक-बालिका (माध्यमिक) प्रोत्साहन योजना व मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक प्लस टू) प्रोत्साहन योजना 2024 के छात्रों को आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पहचान पत्र, जाति प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम (रिजल्ट), रजिस्ट्रेशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो सहित अन्य कागजात की जरूरत होगी.

10वीं के 2280, तो इंटर के 1598 ने अब तक नहीं किया है आवेदन पूर्ण

शिक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 10वीं पास छात्रों के लिए चल रही मुख्यमंत्री बालक-बालिका (माध्यमिक) प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए कुल 19926 में से करीब 17427 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, जिसमें से करीब 13669 बच्चों ने अपना आवेदन पूर्ण कर लिया है. करीब 2280 बच्चों ने अब तक अपना आवेदन पूर्ण नहीं किया है. वहीं, मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक प्लस टू) प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए कुल 20056 में से 18170 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है, जिसमें से 15689 बच्चों ने आवेदन पूर्ण कर लिया है. लेकिन अब तक 1598 बच्चों का आवेदन अपूर्ण हैं. विभाग के अनुसार अगर आवेदन पूर्ण नहीं करते हैं तो उनका आवेदन रद्द हो जायेगा.

आधार को बैंक खाते से कर लें सीडेड

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी लेखा योजना निशांत गुंजन ने बताया कि बच्चे आवेदन कर उक्त योजनाओं का लाभ सकते हैं. उन्होंने कहा कि वैसे छात्र-छात्राएं जिनका भी आधार आपके बैंक खाता से सीडेड (डीबीटी के लिए) नहीं है, वे बैंक से तुरंत संपर्क कर अपने आधार को बैंक खाते से सीडेड करा लें, क्योंकि जिनका भी बैंक अकाउंट आधार के साथ सीडेड नहीं होगा, उनका भुगतान नहीं हो पायेगा. उन्होंने बताया कि आधार सीडिंग और खाते से आधार लिंक अलग चीजें हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें