26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर में यातायात नियमों का नहीं हो रहा पालन, लग रहा जाम

छपरा शहर में यातायात नियमित का पालन नहीं करने से आये दिन सड़क जाम की समस्या बढ़ रही है. यातायात व्यवस्था को लेकर भले ही प्रशासन द्वारा रोज नयी-नयी गाइडलाइन जारी की जा रही है, लेकिन आम लोगों में जागरूकता का अभाव, वाहन चालकों द्वारा की जा रही ओवरटेकिंग और सुबह से लेकर शाम तक सैकड़ों बार टूटता वनवे सिस्टम शहरी क्षेत्र में लगने वाले सड़क जाम का प्रमुख कारण बन गया है.

छपरा शहर में यातायात नियमित का पालन नहीं करने से आये दिन सड़क जाम की समस्या बढ़ रही है. यातायात व्यवस्था को लेकर भले ही प्रशासन द्वारा रोज नयी-नयी गाइडलाइन जारी की जा रही है, लेकिन आम लोगों में जागरूकता का अभाव, वाहन चालकों द्वारा की जा रही ओवरटेकिंग और सुबह से लेकर शाम तक सैकड़ों बार टूटता वनवे सिस्टम शहरी क्षेत्र में लगने वाले सड़क जाम का प्रमुख कारण बन गया है. यातायात को सुगम बनाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र के बाजारों में अतिक्रमण हटाने के नाम पर प्रशासन का डंडा चलता रहता है, पर ओवरटेकिंग व रौंग साइड पार्किंग को लेकर कोई उचित कार्रवाई नहीं होने से दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ी है साथ ही बेहतर ट्रैफिक सिस्टम लागू करना भी मुश्किल हो रहा है. शहरी क्षेत्र में लगने वाले जाम की सबसे बड़ी वजह है ऑटो व इ रिक्शा चालकों द्वारा किया जा रहा ओवरटेकिंग तथा बड़े वाहनों के पार्किंग को लेकर निश्चित स्थान का अभाव. शहर में कोई निश्चित यात्री पड़ाव मौजूद नहीं है. ऐसे में ऑटो पकड़ने के लिए लोग कहीं भी खड़े रहते हैं, साथ ही उतरते समय भी नियमों का पालन नहीं करते. ऑटो चालक कहीं भी सवारी के लिए ऑटो खड़े कर देते हैं, साथ ही चारपहिया वाहन को पार्क करने के लिए कोई निर्धारित स्थान नहीं होने के कारण सड़क पर बेतरतीब ढंग से वाहन खड़े कर दिये जाते हैं. ओवरटेकिंग भी एक बड़ी समस्या है. कई बार ओवरटेकिंग के चक्कर में महाजाम की स्थिति बन जाती है. शहर में वैकल्पिक मार्ग भी बदहाल हैं. ऐसे में मुख्य सड़क पर जाम लगने के दौरान वाहन चालक वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल भी नहीं कर पा रहे हैं. एक व्यवस्थित यातायात प्रबंधन के लिए ट्रैफिक पुलिस के द्वारा शहर में कई प्रभावी नियम बनाये गये हैं, लेकिन वाहन चालकों में जागरूकता का अभाव तथा एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ के कारण शहर में प्रायः जाम की समस्या बनी रहती है. साथ ही सड़क जाम के कारण जो दूरी महज 15 मिनट में तय की जा सकती है. उसके लिए लोगों को आधा घंटा का समय लग जाता है. शहरी क्षेत्र में सड़कों पर चल रहे दुपहिया तथा चारपहिया वाहन चालकों की थोड़ी-सी नासमझी और हड़बड़ाहट आये दिन महाजाम की समस्या उत्पन्न कर रही है. हालांकि ट्रैफिक पुलिसकर्मी शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर तैनात जरूर किये गये हैं, लेकिन जाम की समस्या से निजात दिलाने में इनकी सभी कोशिश नाकाम साबित हो रहे हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें