24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

37 हजार सीटों पर नामांकन के लिए मेधा सूची तैयार कर रहा विश्वविद्यालय

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय छात्र कल्याण विभाग पहली मेधासूची तैयार कर रहा है. नामांकन के लिए छपरा, सीवान व गोपालगंज के 32 अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में कुल 37 हजार सीट उपलब्ध है.

छपरा. स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय छात्र कल्याण विभाग पहली मेधासूची तैयार कर रहा है. नामांकन के लिए छपरा, सीवान व गोपालगंज के 32 अंगीभूत व संबद्ध कॉलेजों में कुल 37 हजार सीट उपलब्ध है. जिनपर नामांकन के लिए सूची तैयार की जा रही है. इस साल नामांकन के लिए कुल 28 हजार आवेदन मिले हैं. ऑनलाइन मोड में मिले सभी आवेदन पत्रों की जांच की जा रही है. वहीं इंटरमीडिएट में प्राप्त मेधाअंक तथा आरक्षण रोस्टर के आधार पर मेधासूची में छात्रों का नाम शामिल किया जा रहा है. वहीं छात्राओं को भी मेधासूची में प्राथमिकता दी जा रही है. डीएसडब्ल्यू प्रो सरफराज अहमद ने बताया कि 25 जून तक मेधासूची जारी करने का लक्ष्य रखा गया है. सभी आवेदनों के वेरिफिकेशन का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है. कॉलेज में नामांकन शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाओं को अपडेट करने का भी निर्देश दिया गया है. नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही कॉलेज में दो से तीन काउंटर बनाये जायेंगे. जिससे कम समय में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं के नामांकन प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाये. छात्र कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 29 जून तक पहली मेधासूची में शामिल छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है. वहीं इसी बीच बची हुई सीटों पर दूसरी सूची भी जारी हो सकती है.

नामांकन के समय होगी मूल कागजातों की जांच

स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन अप्लाइ करते समय छात्रों ने मांगी गयी जानकारियों को पोर्टल पर जारी गूगल फॉर्म में अंकित किया है. वहीं इंटर परीक्षा में प्राप्त अंक तथा पूर्व की कक्षाओं ब्यौरा भी भरा है. मेधासूची जारी होने के बाद छात्रों को ऑनलाइन भरे गये आवेदन फार्म की एक प्रति डाउनलोड करनी होगी. उसके बाद जिस कॉलेज में उनका नाम अलॉट किया गया होगा. उस कॉलेज में जाकर डाउनलोड की गयी आवेदन की कॉपी के साथ सभी एकेडमी कागजातों को संलग्न कर जमा करना होगा. नामांकन के समय ही सभी मूल कागजातों की जांच की जायेगी. छात्रों को नामांकन के समय इंटर उतीर्णता का अंकपत्र, प्रवेश पत्र, सीएलसी अन्य जरूरी कागजातों का साक्ष्य वेरिफिकेशन पदाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा. जिसके बाद नामांकन की स्वीकृति दी जायेगी.

कई प्रमुख विषयों में काफी कम आये हैं आवेदन

स्नातक सत्र 2024-28 में नामांकन के लिए कई ऐसे विषय हैं. जिसमें निर्धारित सीट से काफी कम आवेदन मिले हैं. खासकर गणित, संस्कृ, हिंदी, अर्थशास्त्र, ग्रामीण अर्थशास्त्र, भोजपुरी आदि विषयों में एक हजार से भी कम आवेदन नामांकन के लिए आये हैं. वहीं कई ऐसे भी विषय हैं. जिसमें कुल सीट के बराबर ही आवेदन मिले हैं. ऐसे में इन विषयों में नामांकन की कोई प्रतिस्पर्धा नहीं रहेगी. गत वर्ष भी गणित, उर्दू, अर्थशास्त्र व भोजपुरी में निर्धारित सीट से करीब 70 फीसदी कम आवेदन आये थे. भोजपुरी में तो गत वर्ष महज पांच छात्र-छात्राओं ने नामांकन के लिए अप्लाइ किया था. जबकि इस विषय में करीब 60 सीट उपलब्ध है.

स्नातक में इन विषयों में होना है दाखिला

स्नातक सत्र 2024-28 के अंतर्गत फिजिक्स, कॉमर्स, गणित, बॉटनी, केमेस्ट्री, जूलॉजी, हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत, फिलॉसफी, अर्थशास्त्र, इतिहास, साइकोलॉजी, भूगोल, राजनीति विज्ञान, सोशियोलॉजी, संगीत और गृहविज्ञान में नामांकन होना है.

ये हैं जिले के प्रमुख कॉलेज

– राजेंद्र कॉलेज

– नंदलाल सिंह कॉलेज, दाउदपुर

– जगदम कॉलेज

– गंगा सिंह कॉलेज

– रामजयपाल कॉलेज

– गंगा सिंह कॉलेज

– पीसी साइंस कॉलेज

– जयप्रकाश महिला कॉलेज

– जगलाल चौधरी कॉलेज

– एचआर कॉलेज, अमनौर

– पीएन कॉलेज परसा

– पीआर कॉलेज, सोनपुर

– पीएन सिंह डिग्री कॉलेज

– लोक महाविद्यालय, हाफिजपुर

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें