1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. saran
  5. flood water is entering the low lying areas of dighwara and dariyapur blocks in saran bihar asj

दिघवारा व दरियापुर प्रखंडों के निचले क्षेत्रों में घुस रहा है बाढ़ का पानी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

दिघवारा : बाढ़ का पानी तेजी से नये क्षेत्रों की ओर प्रवेश कर रहा है, जिससे दिघवारा प्रखंड के हराजी पंचायत से मिर्जापुर जाने वाली सड़क पर बाढ़ का पानी चढ़ गया. वहीं पानी के तेज बहाव के चलते सड़क भी कट गया,जिससे हराजी से मिर्जापुर जाने वाले मार्ग पर वाहनों का आवागमन बाधित हो गया. अब आमी व हराजी आदि जगहों के लोग इस रास्ते के सहारे मिर्जापुर, बसंत, रामगढ़ा व गरखा की तरफ नहीं जा पा रहे हैं. इन जगहों पर जाने के लिए लोगों को दिघवारा या फिर डोरीगंज के रास्तों का सहारा लेना पड़ रहा है. पानी के तेज कटाव के चलते इस रास्ते से वाहनों का आवागमन ठप हो गया है, लिहाजा लोग दिघवारा के रास्ते मिर्जापुर, गड़खा व छपरा की ओर जाते देखे जा रहे हैं. इतना ही नहीं अवतारनगर स्टेशन के उत्तरी छोर में अवस्थित चंवर में जगह-जगह जलमग्नता की स्थिति उत्पन्न हो गयी है और किसानों की फसल बाढ़ के पानी की भेंट चढ़ चुके हैं. धान व मकई की फसल को नुकसान हुआ है. कई जगहों पर फसल पूरी तरह से पानी में डूब गये हैं, जिससे किसानों की पूंजी बर्बाद हो गयी है.

सिद्धिविनायक मंदिर में बढ़ रहा है पानी

स्थानीय युवा रजनीश सिन्हा ने बताया कि बाढ़ के पानी से लोगों की मुश्किलों में इजाफा हुआ है. गणेश चतुर्थी के बाद बाढ़ के पानी का फैलाव बढ़ जाने से पंचायत में अवस्थित सिद्धिविनायक गणेश मंदिर में तेजी से पानी घुस रहा है. इस मंदिर में श्रद्धालुओं के पूजा अर्चना पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से कभी भी रोक लग सकती है. पंचायत के सैकड़ों घरों में बाढ़ का पानी घुस जाने से बेहतर आर्थिक स्थिति वाले लोग गांव से पलायन कर गये हैं. बुजुर्गों का कहना है कि लंबे समय के बाद पंचायत के लोगों को बाढ़ के पानी से परेशानी झेलनी पड़ी. इस प्राकृतिक आपदा ने पंचायत के लोगों को खासा नुकसान पहुंचाया है.

जान जोखिम में डालकर आ जा रहे हैं लोग

बाढ़ का पानी लगातार निचले क्षेत्रों में प्रवेश करने से लोगों मुश्किलें बढ़ गयी है. दिघवारा के बरुआ पंचायत के कई गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया, जिससे लोगों को आवागमन में परेशानी उठानी पड़ रही है और लोग जान जोखिम में डालकर अपने गंतव्यों की ओर जाते देखे जा रहे हैं. बाढ़ का पानी बरुआ पंचायत के पंचायत सरकार भवन के समीप पहुंच गया. इसके अलावा पट्टी पुल से फरहदा पिपरा जाने वाले पीसीसी सड़क पर भी बाढ़ का पानी लगातार बढ़ रहा है. इस सड़क पर घुटना भर पानी जम जाने से लोगों की मुश्किलें बढ़ी है. अब पिपरा,फरहदा आदि जगहों के लोग दिघवारा आने के लिए पंचायत सरकार भवन के रास्ते के बजाय मलखाचक गांव के रास्ते का सहारा लेते देखे जा रहे हैं. इस पंचायत के मलखाचक, पिपरा,बरुआं,ककड़िया व फरहदा आदि जगहों के खेतों में का पानी भारी मात्रा में प्रवेश कर गया, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है. मकई व सब्जी की फसलों के बर्बाद होने से किसान काफी मायूस नजर आ रहे हैं. अभी तक इस पंचायत की घनी बस्ती में बाढ़ का पानी प्रवेश नहीं किया, जिससे लोग थोड़ी राहत की सांस ले रहे हैं.

आधा दर्जन गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

मानपुर गड़खा मार्ग से फतेहपुर चैन पंचायत में पानी ने खूब तबाही मचायी है और इस पानी से लोगों के दैनिक जीवन पर ब्रेक लग गया. पंचायत के आधा दर्जन से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी है. इस पंचायत के धनौती व अचलपुर गांवों में बाढ़ के पानी के भारी मात्रा में प्रवेश कर जाने से लोगों की मुश्किलों में इजाफा हुआ है और लोग के पानी से गुजर कर अपने दैनिक जीवन के सामानों की खरीद करते नजर आये. कई जगहों पर टापू जैसी स्थिति है तो कुछ जगहों पर पानी के ज्यादे जमाव हो जाने से लोग नाव से ही आ जा सकते हैं. इसके अलावा इस पंचायत के भगवानपुर के समीप अवस्थित हाइस्कूल के पुराने व नये बिल्डिंग के समीप भी बाढ़ का पानी पहुंच गया है. फतेहपुर गांव में बांध से गांव में प्रवेश करने के रास्ते पर भारी मात्रा में बाढ़ का पानी जमा है. इससे फतेहपुर के लोगों को रहिमापुर तक आने में परेशानी झेलनी पड़ रही है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें