28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के दोनों डिप्टी सीएम को Z+ सिक्युरिटी, जानिए सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा का सुरक्षा घेरा अब कैसा रहेगा..

बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को अब जेड प्लस की सिक्युरिटी दी गयी है. दोनों का सुरक्षा घेरा अब और मजबूत कर दिया गया है. पहले से दोनों के पास केंद्र स्तर से सुरक्षा दी गयी थी. लेकिन अब नीतीश सरकार ने उनके कवच को और मजबूत किया है.

Bihar Deputy CM Security : बिहार सरकार के दोनों उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को राज्य सरकार ने जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान कर दी है. वर्तमान में सम्राट चौधरी को केंद्र सरकार के स्तर पर जेड श्रेणी जबकि विजय कुमार सिन्हा को वाइ श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी. अब बिहार की राजनीति में हुए उलटफेर के बाद सूबे में एनडीए की सरकार बनी है जिसमें भाजपा के कोटे से दो डिप्टी सीएम बनाए गए हैं. सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा का सुरक्षा घेरा और मजबूत कर दिया गया है. दोनों नेताओं को अब जेड प्लस सिक्युरिटी दी गयी है.

केंद्र स्तर से थी दोनों के पास सुरक्षा

सम्राट चौधरी को केंद्र सरकार की ओर से अभी तक जेड स्तर की सुरक्षा उपलब्ध करायी गयी थी. वहीं विजय सिन्हा को भी वाई सिक्युरिटी दी गयी थी. लेकिन अब राज्य की सत्ता में जब दोनों को उपमुख्यमंत्री का पद थमाया गया तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य स्तर पर दोनों को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दे दी है.

कितने जवानों का सुरक्षा घेरा रहेगा?

बता दें कि वाइ श्रेणी में संबंधित वीआइपी को एक या दो कमांडो, दो पीएसओ और अर्धसैनिक बल सहित 11 फोर्स की टीम मिलती है. वहीं जेड प्लस श्रेणी में 22 जवानों की सुरक्षा मिलती है. इनमें चार-पांच एनएसजी के विशेष कमांडो होते हैं. एक एस्कॉर्ट वाहन भी सुरक्षा में शामिल होता है. एनएसजी कमांडो टुकड़ी के अलावा जेड सुरक्षा में दिल्ली पुलिस या सीआरपीएफ के जवानों को भी शामिल किया जाता है.

Also Read: बिहार में नीतीश कुमार, राबड़ी देवी, शाहनवाज सहित MLC की 11 सीटें होंगी खाली, जानिए नए समीकरण में गुणा-भाग..
किन्हें मिलती है Z+ सिक्युरिटी?

गौरतलब है कि जब सूबे में महागठबंधन की सरकार बनी थी तब तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री बने थे. उन्हें भी पद संभालने के बाद जेड प्लस स्तर की सुरक्षा दी गयी थी. इस श्रेणी की सिक्युरिटी वीवीआईपी को दी जाती है. खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इसी स्तर के सुरक्षा घेरे में रहते हैं. इसमें एक दर्जन से अधिक कमांडो उनकी सुरक्षा के लिए हमेसा तैनात होते हैं. ये कमांडो आधुनिक हथियारों से लैस रहते हैं और किसी भी संभावित चुनौती से निपटने की क्षमता रखते हैं.

बिहार में सियासी उलटफेर के बाद एनडीए की वापसी

बता दें कि हाल में ही बिहार की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है.जदयू ने महागठबंधन से खुद को अलग कर लिया और सूबे में बीते रविवार को महागठबंधन की सरकार गिर गयी. नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनायी है. भाजपा ने इस बार दो नए चेहराें को उपमुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठाया है. एनडीए सरकार के पिछले कार्यकाल में तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी उपमुख्यमंत्री बनाए गए थे. जबकि इस सरकार में सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को डिप्टी सीएम बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें