22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनागणतंत्र दिवस : मुंगेर के इंद्रजीत करेंगे परेड का कमांड, Beating Retreat में फहराएंगे राष्ट्रीय ध्वज

गणतंत्र दिवस : मुंगेर के इंद्रजीत करेंगे परेड का कमांड, Beating Retreat में फहराएंगे राष्ट्रीय ध्वज

इंद्रजीत के इस उपलब्धि पर मुंगेर के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. मेजर इंद्रजीत सचिन मुंगेर के भगत सिंह चौक निवासी अधिवक्ता गोधन प्रसाद सिंह के पौत्र व अधिवक्ता नीलांबर सिंह के पुत्र हैं. वे हवेली खड़गपुर प्रखंड के अग्रहण गांव के मूल निवासी हैं.

मुंगेर. सिख रेजिमेंट के मेजर इंद्रजीत सचिन ने फिर मुंगेर ही नहीं पूरे बिहार को गौरवान्वित किया है. इस बार नयी दिल्ली के युद्ध स्मारक पर जहां 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर परेड कमांडर की भूमिका निभाएंगे, वहीं 29 जनवरी को दिल्ली में ही Beating Retreat कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. इस मौके पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेना के अध्यक्ष मौजूद रहेंगे. इंद्रजीत के इस उपलब्धि पर मुंगेर के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. मेजर इंद्रजीत सचिन मुंगेर के भगत सिंह चौक निवासी अधिवक्ता गोधन प्रसाद सिंह के पौत्र व अधिवक्ता नीलांबर सिंह के पुत्र हैं. वे हवेली खड़गपुर प्रखंड के अग्रहण गांव के मूल निवासी हैं.

मेजर सचिन के कमांड लेने के बाद पीएम मोदी शहीदों को सलामी देंगे

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा युद्ध स्मारक पर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद मेजर सचिन के कमांड लेने के बाद पीएम मोदी शहीदों को सलामी देंगे. वहीं, 29 को दिल्ली में बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम का आयोजन होगा. जिसमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेना के अध्यक्ष की उपस्थित में मेजर सचिन राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है. मेजर सचिन ही बीटिंग रिट्रीट के बाद राष्ट्रीय ध्वज उतार कर उसे ससम्मान अपने दोनों हाथों में लेकर जाएंगे.

मेजर सचिन ही परेड कमांड की भूमिका निभाएंगे

बताया गया कि बीटिंग रिट्रीट में सचिन जैसे-जैसे राष्ट्रीय ध्वज उतरोंगे उसी के साथ उसी तरह दिल्ली के आठ स्थानों से राष्ट्रीय ध्वज धीरे-धीरे उतारा जायेगा. जबकि 30 जनवरी को राष्ट्रपति महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वहां पर मेजर सचिन ही परेड कमांड की भूमिका निभाएंगे.

Also Read: गणतंत्र दिवस पर भेजें ये शुभकामना संदेश, अपनों को दे इन बेस्ट विसेज के साथ बधाई

गार्ड ऑफ ऑनर के लिए हुआ जीडी कॉलेज के एनसीसी कैडेट का चयन

इधर बेगूसराय से मिली सूचना के अनुसार गणतंत्र दिवस-2024 के मौके पर जीडी कॉलेज के एनसीसी कैडेट अंडर ऑफिसर निखिल कुमार का चयन दिल्ली में गार्ड ऑफ ऑनर के लिए हुआ है. गणतंत्र दिवस पैरेड में भाग लेना हर एनसीसी कैडेट का सपना होता है. इसकी चयन प्रक्रिया काफी कठिन है, परंतु कैडेट अंडर ऑफिसर निखिल कुमार ने जीडी कॉलेज और बेगूसराय का नाम रौशन किया है. कैडेट को बधाई देते हुए यह बातें प्रो कमलेश कुमार ने कही.

महाविद्यालय में सम्मानित किया जायेगा

प्राचार्य प्रो (डॉ) राम अवधेश कुमार ने कहा कि अगले स्वतंत्रता दिवस पर इन्हें महाविद्यालय में सम्मानित किया जायेगा. एनसीसी पदाधिकारी डॉ अजीत कुमार ने बधाई देते हुए कहा की गणेश दत्त महाविद्यालय की भूमि बहुत उर्वर है और आने वाले समय में बिहार बटालियन एनसीसी के द्वारा अनेक कैडेट राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनायेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें