27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मानसून ने दी दस्तक, आज से झमाझम बारिश के आसार

मानसून ने दी दस्तक

पूर्णिया. इस साल भले ही एक सप्ताह लेट हो गया पर सुकून है कि मानसून की एंट्री हो गई है. हालांकि झमाझम बारिश का दौर अभी शुरू नहीं हुआ है पर गुरुवार की रात की बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी है. आम लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है. वैसे, रात की बारिश के बाद पूरा दिन शुष्क रहा पर मौसम विशेषज्ञों की मानें तो शनिवार को बारिश, आंधी और मेघगर्जन के साथ बिजली चमकने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो पूर्णिया में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क भी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की सक्रियता जारी है. इस कारण लगातार बारिश होगी. इस बीच पूर्णिया में पिछले 24 घंटे के अंदर 24 मिमी. बारिश दर्ज की गई है. मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि अब अगले चार-पांच दिनों तक लगातार जमकर बारिश होने के आसार बने हुए हैं. अभी आद्रता भरी पुरवैया हवा चल रही है जिससे मौसम सुहाना बना हुआ है. इधर, बादलों के बीच शुक्रवार की सुबह हुई. सुबह से लगा कि बारिश होगी पर बाद में धूप भी निकल आयी. फिर दोपहर तक धूप और बादलों के बीच लुका छुपी का खेल चला. यह स्थिति शाम तक बनी रही. हालांकि बादलों के कारण लोग कड़क धूप की तपिश से बच गये पर उमस ने दिन में खूब सताया. वैसे, पुरवैया सुबह से ही राहत देती रही. गर्मी अधिक नहीं होने के कारण शहर के बाजारों में खूब चहल-पहल रही जबकि सड़कों पर भी चहलकदमी बनी रही. बारिश के पूर्वानुमान को देख किसान भी इस बार सजग हैं.

बारिश से दूर हुआ खेती किसानी का संकट

मानसूनी बारिश ने खेती किसानी का संकट दूर कर दिया है. इस बारिश से किसान खुश होकर खरीफ की खेती की तैयारी में जुट गये हैं. इसके लिए कहीं खेतों की जुताई शुरू की गई है तो कहीं बुआई का काम तेज कर दिया गया है. किसानों ने बताया कि इस बार बारिश कुछ दिन देर से शुरू हुई है पर अभी कोई नुकसान नहीं हुआ है. पिछले दो दिनों की बारिश से खेतों की मिट्टी नम हो गई है जिससे खेतों की जुताई-कुड़ाई एवं मेढ़बंदी करने का काम आसान हो गया है.

फोटो. 21 पूर्णिया 1- बारिश के बीच जाते लोग

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें