1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather alert in the next 48 hours there is a possibility of rain and frost in north east bihar rdy

Bihar Weather: अगले 48 घंटे में उत्तर-पूर्व बिहार में बारिश व ठनके की आशंका,मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में दो ट्रफलाइन मसलन मध्यप्रदेश से बिहार मध्य तक और पूर्वी बिहार से गुजर रही है. साथ ही बिहार में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है. इसकी वजह से थंडर-स्टोर्म की स्थिति बनी रह सकती है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Update
Bihar Weather Update
Prabhat khabar

पटना. अगले 48 घंटे में बिहार के उत्तर-पूर्व इलाके में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान मेघ गर्जन और ठनके की भी आशंका है. बिहार में दो ट्रफलाइन मसलन मध्यप्रदेश से बिहार मध्य तक और पूर्वी बिहार से गुजर रही है. साथ ही बिहार में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना हुआ है. इसकी वजह से थंडर-स्टोर्म की स्थिति बनी रह सकती है. पिछले 36 घंटे में पटना जिले के विक्रम में 80.6 मिलीमीटर व पटना एयरोड्रम पर 16.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. वहीं, भोजपुर स्थित संदेश में 40 और कोइलवर में 21.6 , तरारी में 32.4 और चारपोखरी में 18.6 , नालंदा जिले के बिहारशरीफ में 21.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा अन्य जिलों में छिटपुट बारिश दर्ज की गयी.

मुंगेर और खगड़िया में वज्रपात से छह की मौत

पटना. गुरुवार को तेज हवा के साथ बारिश के बीच वज्रपात ने छह लोगों की जान ले ली. मुंगेर जिले के बरियारपुर में एक युवक व एक किशोरी की ठनके से मौत हो गयी, जबकि हवेली खगड़पुर के सिंहपुर में नदी किनारे खेत में काम कर रहे एक किसान की मौत हो गयी. वहीं,खगड़िया जिले के परबत्ता की जोरावरपुर पंचायत के नयागांव में ठनके से तीन पशुपालको और छह पशुओं की मौत हो गयी.

चार डिग्री तक गिरा तापमान

इस तरह प्रदेश में कई जगहों पर थंडर स्टोर्म बनने से प्रदेश का पारा 24 घंटे में औसतन तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरा है. हालांकि, रात के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. बिहार में गुरुवार को सबसे अधिक तापमान 39.4 डेहरी में दर्ज किया गया है.

शहर में 24 घंटे में 16 मिमी बारिश, आंधी से गिरे पेड़

पटना. बुधवार की देर रात में हुई झमाझम बारिश से गर्मी से राहत मिली. वहीं तेज हवा व बारिश से जू के पीछे पेड़ गिरने से ट्रैफिक बाधित हुआ. हालांकि दिन में पेड़ को काट कर रास्ता खाली कराया गया. बारिश से गलियों में पानी जमा होने से लोगों को आने-जाने में परेशानी हुई. चक्रवाती तूफान असानी के असर से बुधवार की देर रात पटना में तेज हवा के साथ बारिश हुई. बीते 24 घंटे में पटना में 16 मिलीमीटर बारिश हुई. इससे मुख्य सड़कों पर पानी तो नहीं जमा हुआ. लेकिन गलियों में पानी जमा हुआ. खासकर क्षतिग्रस्त सड़कों को लेकर गड्ढे में पानी जमा होने से आवागमन में कठिनाई हुई.

गलियों में जगह-जगह पानी जमा रहा

राजीव नगर, न्यू पाटलिपुत्र कॉलोनी इंद्रपुरी, महेश नगर, शास्त्रीनगर, पुनाइचक पटेल नगर में गलियों में जगह-जगह पानी जमा रहा. गुरुवार की शाम तक कहीं-कहीं से पानी निकल गया. न्यू बाइपास के दक्षिण इलाके में सड़कों पर पानी जमा रहा. खासकर कच्ची सड़कों के होने से उस इलाके में पानी जमा होने से कीचड़ अधिक रहा. सिवरेज पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़कों को खोदे जाने से सैदपुर, मछुआ टोली, बारी पथ सहित आसपास के इलाके में कीचड़ की स्थिति रही. फिसलन के कारण लोगों को संभल कर चलना पड़ा.

लोगों को गर्मी से राहत मिली

बारिश के कारण लोगों को पहले की अपेक्षा गर्मी से राहत मिली. गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा. हवा के चलने से तापमान में कमी रही. इधर, बुधवार की शाम आयी आंधी-बारिश से मसौढ़ी के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगहों पर जहां पेड़ टूटकर गिरे, वहीं विद्युत आपूर्ति व्‍यवस्‍था भी बाधित रही. मलमा महराजचक में पेड़ टूटकर गिरने से टाउन फीडर की आपूर्ति ठप हो गयी. बाद में बिजली तो आयी, लेकिन रुक-रुककर आती-जाती रही.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें