1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. weather alert heavy rain forecast in patna bihar latest weather news updates

Monsoon, weather forecast Bihar : राजधानी पटना में भारी बारिश का अनुमान, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

By Rajat Kumar
Updated Date
राजधानी पटना में भारी बारिश का अनुमान
राजधानी पटना में भारी बारिश का अनुमान
pti photo

पटना : राजधानी पटना में बुधवार को पूरे दिन आसमान साफ रहा, जिससे अधिकतम तापमान सामान्य के करीब पहुंच गया. वहीं, वातावरण में सुबह से शाम तक नमी की मात्रा में अंतर काफी कम था. इससे पूरे दिन ऊमस भरी गर्मी अधिक महसूस की गयी. हालांकि, शाम होते ही आसमान में बादल छाने लगे. लेकिन, लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें, तो अगले तीन दिनों तक बादल छाये रहने के साथ-साथ हल्की बारिश की संभावना है. लेकिन, 28 जून को राजधानी व आसपास के इलाके में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बिहार के पांच जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है अलर्ट पर रहने वाले जिले दरभंगा, सुपौल, सीवान, पूर्णिया और खगड़िया हैं, यहां अगले कुछ दिनों में भारी बारिश की आंशका व्यक्त की गयी है

आसमान साफ रहने से राजधानी का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य तापमान के करीब है. इससे लोगों को दिन-रात सामान्य रूप से ऊमस भरी गर्मी महसूस हो रही है. इसके साथ ही सुबह में नमी की मात्रा 87 प्रतिशत व शाम में 70 प्रतिशत रिकॉर्ड की गयी. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि अगले तीन दिनों तक तापमान 34-35 डिग्री सेल्सियस और नमी की मात्रा अधिक रहेगी. इस दौरान हल्की बारिश होगी और चौथे दिन भारी बारिश की संभावना है.

दीघा घाट पर 20 सेंटीमीटर बढ़ी गंगा

राज्य में गंगा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है. बुधवार को पटना के दीघा घाट पर गंगा नदी के जल स्तर में 20 सेंटीमीटर व गांधी घाट पर 17 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी. साथ ही हथिदह में 28 सेंटीमीटर, मुंगेर में 65 सेंटीमीटर, भागलपुर में 62 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई. पुनपुन नदी का जल स्तर श्रीपालपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 12 सेंटीमीटर बढ़ा है. महानंदा नदी धनगाड़ाघाट घाट पर 98 सेंटीमीटर बढ़ी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें