1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. unlock in bihar latest update health department close watch on coming from these states lockdown coronavirus news avh

बिहार में Unlock 6.0 में मिली भारी छूट, मगर इन राज्यों से आने वालों पर रहेगी हेल्थ विभाग की कड़ी नजर, जानें

हवाई जहाज, रेल, ट्रकों या अन्य वाहनों के माध्यम से प्रवेश करने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से राज्य की सीमाओं, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से जांच करायी जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bihar unlock guidelines
bihar unlock guidelines
Prabhat Khabar

बिहार सरकार ने कोरोना की रफ्तार देखते हुए अनलॉक 6.0 का गाइडलाइन जारी कर दिया है. गाइडलाइन के जारी होने के बाद जनजीवन अब पूरी तरह से पटरी पर लौटने की उम्मीद जता जा रही है. वहीं विभाग ने अनलॉक 6 में भारी छूट देने के बाद भी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सावधानी बरतने की तैयारी में है.

जानकारी के अनुसार अनलॉक 6.0 में यह प्रावधान किया गया है कि देश के जिन राज्यों से अधिक संख्या में कोरोना के मामलों की सूचना प्राप्त हो रही है या डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामले सामने आ रहे हैं. उन राज्यों से आनेवाले यात्रियों की जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराया जायेगा.

इसके लिए हवाई जहाज, रेल, ट्रकों या अन्य वाहनों के माध्यम से प्रवेश करने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से राज्य की सीमाओं, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से जांच करायी जायेगी. इस जांच से वैसे व्यक्ति मुक्त रहेंगे जिनके पास 72 घंटे पहले का आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट उपलब्ध होगा. शेष पहले के प्रावधान यथावत रखे गये हैं.

बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के अंतिम चरण में राज्य में जनजीवन अब सामान्य रूप से पटरी पर लौट जायेगा. अनलॉक-6 के तहत गुरुवार से सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, दुकान-प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल सामान्य रूप से खुलेंगे. लंबे समय बाद पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाएं सामान्य क्षमता के साथ सामान्य रूप से खुल सकेंगी.

साथ ही सभी तरह की परीक्षाएं भी आयोजित की जायेंगी. अब इन शिक्षण संस्थाना पर समय सीमा और संख्या की पाबंदी को खत्म कर दिया गया है. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रियों और आला अधिकारियों के साथ क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की हुई बैठक के बाद स्वयं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें