1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. the phase of examinations started in bihar patna university and ignou and other institutions also released schedules for exam in bihar skt

बिहार में परीक्षाओं का दौर शुरू, पटना यूनिवर्सिटी व इग्नू सहित अन्य संस्थाओं ने भी जारी किए शेड्यूल...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
परीक्षाओं की डेटशीट देखते स्टूडेंट्स (फाइल फोटो)
परीक्षाओं की डेटशीट देखते स्टूडेंट्स (फाइल फोटो)
पीटीआई

पटना: आने वाले दिन राज्य के छात्रों के लिए परीक्षा की घड़ी है. मतलब कि पांच महीने के अंतराल के बाद विश्वविद्यालयों ने परीक्षाओं की घोषणा करनी शुरू कर दी है. सितंबर, अक्तूबर व नवंबर तक का शेड्यूल जारी भी कर दिया गया है. वहीं, दिसंबर व जनवरी में अगले वर्ष व सेमेस्टर की परीक्षाएं होनी है. अगर सत्र को समय पर रखना है तो परीक्षाओं का यह दौर अभी जारी रहेगा. मतलब अब क्लास कम परीक्षाएं ही अधिक होंगी.

सितंबर-अक्तूबर-नवंबर में परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा

पटना विश्वविद्यालय से लेकर इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) व मौलाना मजहरूल हक अरबी-एवं फारसी विश्वविद्यालय ने अपनी-अपनी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. सितंबर-अक्तूबर-नवंबर में परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा कर दी गयी है. इसके अतिरिक्त ऑनलाइन क्लास सारे कॉलेजों व पीजी विभागों में चल रहे हैं. सत्र को समय पर रखने के लिए उनकी परीक्षाएं भी जल्द ही होंगी. ये परीक्षाएं दिसंबर-जनवरी में होना तय है.

इग्नू की परीक्षाएं 17 सितंबर से

इग्नू की परीक्षाएं 17 सितंबर से होगी. 16 अक्तूबर तक परीक्षा होगी. एडमिट कार्ड जारी हो चुका है. मौलाना मजहरूल हक अरबी एवं फारसी विश्वविद्यालय की पीजी की परीक्षाएं 19 सितंबर से होंगी. उसका भी एडमिट कार्ड का वितरण शुरू हो गया है.इसके बाद पटना विश्वविद्यालय की स्नातक थर्ड इयर की परीक्षा 21 सितंबर को होनी है. इसके बाद सेकेंड इयर स्नातक का भी शेड्यूल जारी कर दिया गया है. सेकेंड इयर की परीक्षा 5 अक्तूबर से होनी है. 4 नवंबर तक परीक्षा होगी. 21 से 26 सितंबर के बीच फॉर्म भरे जायेंगे. जल्द ही फर्स्ट इयर का भी शेड्यूल जारी किया जायेगा. यह परीक्षा नवंबर में प्रस्तावित है.

24 सितंबर तक पीजी फर्स्ट व फोर्थ सेमेस्टर के फॉर्म भरे जायेंगे

इसी प्रकार पीजी फर्स्ट व फोर्थ सेमेस्टर के फॉर्म भरे जा रहे हैं. 24 सितंबर तक फॉर्म भरे जायेंगे. जल्द ही परीक्षा शेड्यूल जारी किया जायेगा. संभवत: अक्तूबर में इसकी भी परीक्षा ली जायेगी. पीयू की ये सारी परीक्षाएं समाप्त होते ही. दूसरे फर्स्ट व थर्ड इयर की परीक्षाएं भी होनी है. चूंकि कोरोना की वजह से इसमें भी देरी होगी, लेकिन दिसंबर-जनवरी में इन परीक्षाओं के होने का पूरा अनुमान है. क्योंकि पीजी के ऑनलाइन क्लास चल रहे हैं.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें