1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sushant singh rajput case update ed entry in investigation of sushant death case bihar police

Sushant Singh Rajput Case : सुशांत मामले में ED ने 15 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग का दर्ज किया केस, रिया चक्रवर्ती भी जांच के दायरे में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत
बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत
instagram

पटना : बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के आत्महत्या मामले की जांच प्रक्रिया में नए पहलू सामने आ रहे हैं. आपको बता दें कि मुंबई और बिहार पुलिस इस मामले की जांच कर रही हैं. वहीं, मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की जा रही है. इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) भी एक्टिव हो गई है. ईडी ने इसमें मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने कल गुरुवार को बिहार पुलिस से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सिलसिले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति मांगी थी.

ईडी ने किया रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस

ईडी ने सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है.जांच एजेंसी के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि ईडी ने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के कुछ सदस्यों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. प्रवर्तन निदेशालय ने यह कदम सुशांत के पिता केके सिंह की पटना में दर्ज कराई गई उस शिकायत के आधार पर लिया है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि सुशांत के अकाउंट में 17 करोड़ रुपये थे जिसमें से 15 करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन हुआ है।

इस एंगल पर ईडी कर रही है जांच

प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बॉलिवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सूचना रिपोर्ट (Enforcement Case Information Report, ECIR) दर्ज कर ली है. केंद्रीय जांच एजेंसी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार ईडी ने मामले में संभावित मनी लॉन्ड्रिंग ऐंगल से जांच करने के लिए उक्‍त कॉपी मांगी है. खबर सामने आ रही है कि ईडी सुशांत सिंह राजपूत की रकम और उनके बैंक खातों के कथित दुरुपयोग के आरोपों की जांच करना चाहती है. केंद्रीय एजेंसी इस एंगल की भी जांच करेगी कि क्या किसी ने सुशांत सिंह राजपूत के पैसों का इस्तेमाल ब्‍लैक मनी को व्‍हाइट में बदलने में किया और अवैध संपत्तियां बनाईं. यदि आरोप सही पाए जाते हैं तो प्रवर्तन निदेशालय आरोपियों की संपत्ति भी कुर्क कर सकता है.

एजेंसी इसकी भी जांच करेगी कि क्या किसी ने राजपूत के पैसों का इस्तेमाल काले धन को सफेद में बदलने में किया और अवैध संपत्तियां बनायीं. इस बीच, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुशांत की मौत की सीबीआइ जांच की मांग करने वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया. सीजेआइ एसए बोबडे की पीठ ने कहा कि मुंबई पुलिस को जांच करने दीजिए. यह याचिका अल्का प्रिया के वकील ने दायर की थी. वहीं, इस प्रकरण में बिहार सरकार भी सुप्रीम कोर्ट पहुंची है.

इधर, महाराष्ट्र के गृह राज्य मंत्री शंभूराज देसाई ने कहा कि सुशांत मामले में जांच के लिए मुंबई में मौजूद बिहार पुलिस के दल ने तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया. बिहार पुलिस जो कर रही है, वह गलत है. मुंबई पुलिस ने एक मामला दर्ज किया है. इस मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने कहा कि जब किसी राज्य से एक पुलिस दल जांच के लिए दूसरे राज्य में आता है, तो कुछ प्रोटोकॉल का पालन करना होता है. एक अधिकारी ने बताया कि बिहार पुलिस की टीम रिया चक्रवर्ती के घर समेत अनेक जगहों पर गयी, लेकिन अभिनेत्री अपने घर पर नहीं मिलीं.

अधिकारी ने बताया कि वे सुशांत की पूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे समेत उनसे जुड़े अन्य लोगों से सवाल-जवाब कर सकते हैं. इस मामले में पुलिस ने और छह लोगों से पूछताछ की गयी है. रिया चक्रवर्ती की शीर्ष अदालत में याचिका के मद्देनजर सुशांत के पिता कृष्ण किशोर सिह और बिहार सरकार ने गुरुवार को एक कैविएट दायर की, ताकि इस मामले में कोई भी आदेश देने से पहले कोर्ट उनका भी पक्ष सुने. रिया ने बुधवार को पटना में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी मुंबई ट्रांसफर करने और बिहार पुलिस की जांच पर रोक लगाने का कोर्ट से अनुरोध किया था. बिहार सरकार ने कोर्ट से अनुरोध किया है कि रिया की याचिका पर आदेश से पहले उसका पक्ष भी सुना जाये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें