1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. street lights removed from danapur to saguna mor separate design made for patna metro asj

दानापुर से सगुना मोड़ तक हटेंगी स्ट्रीट लाइटें, मेट्रो के लिए बनेगा अलग डिजाइन

पटना मेट्रो को लेकर काम की रफ्तार और तेज होगी. दानापुर कैंट से लेकर बेली रोड के रास्ते पटना जंक्शन तक आने वाले मेट्रो कॉरिडोर पर जल्द ही भौतिक रूप से काम शुरू कर दिया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना मेट्रो
पटना मेट्रो
फाइल

पटना . पटना मेट्रो को लेकर काम की रफ्तार और तेज होगी. दानापुर कैंट से लेकर बेली रोड के रास्ते पटना जंक्शन तक आने वाले मेट्रो कॉरिडोर पर जल्द ही भौतिक रूप से काम शुरू कर दिया जायेगा.

इस कॉरिडोर में दानापुर से सगुना मोड़ तक आने वाले एलिवेटेड एलाइमेंट के लिए डिजाइन भी तैयार किया जा चुका है. डीएमआरसी ने इस रूट तक वर्तमान में लगी स्ट्रीट लाइटों को हटाने की बात कही है.

यहां पर एलिवेटेड एलाइमेंट के साथ मेट्रो के हिसाब से स्ट्रीट लाइटें लगायी जायेंगी. स्ट्रीट लाइटों की डिजाइन भी डीएमआरसी की ओर से तय किया गया है. अब इस पर नगर विकास व आवास विभाग की ओर से निर्णय लिया जाना है.

अब तक 14 से अधिक निविदा जारी पटना मेट्रो के निर्माण के लिए

विभिन्न कॉरिडोर से लेकर बिजली, डिपो आदि के लिए लगभग 14 प्रोजेक्टों की निविदा डीएमआरसी की ओर से अब तक जारी हो चुकी है. इसमें अधिकांश की निविदा का निबटारा का काम का आवंटन किया जा जा चुका है. कई प्रोजेक्टों पर कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है.

बेली रोड पर लोहिया पथचक्र के तहत चार अंडरपास बनाये जायेंगे

पथ निर्माण विभाग के सवालों का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पटना के जवाहर लाल नेहरू मार्ग (बेली रोड) पर लोहिया पथचक्र के तहत चार अंडरपास बनाये जायेंगे. ऐसे अंडरपासों का डिजाइन आइआइटी दिल्ली तैयार कर रही है. इसे अगले वित्तीय वर्ष में पूरा कर लेना है.

मंत्री सोमवार को विधान परिषद में केदार नाथ पांडेय के अल्पसूचित प्रश्न का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा कि लोहिया पथ चक्र में बेली रोड पर पुनाईचक, हड़ताली मोड़ और म्यूजियम के पास बन रही संरचना में अंडरपास की व्यवस्था है. इससे पैदाल यात्रियों को सड़क पार करने में आसानी होगी.

उन्होंने कहा कि ऐसी ही व्यवस्था संजय गांधी जैविक उद्यान के गेट नंबर एक के पास भी हो रही है. यहां भी संरचना के साथ अंडरपास की व्यवस्था है. इन सभी अंडरपास के बन जाने से बेलीरोड पर पैदल यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें