1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. school reopen in bihar mid day meal do be monitored through mobile app avh

बिहार में मोबाइल ऐप से होगी मिड-डे मील की निगरानी, स्कूल खुलने के बाद शिक्षा विभाग की तैयारी जोरों पर

बताया जा रहा है कि मध्याह्न भोजन योजना के क्रियान्वयन और किचेन में सफाई तथा बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए नियमित रूप में निरीक्षण किया जाएगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में मोबाइल ऐप से होगी मिड-डे मील की निगरानी
बिहार में मोबाइल ऐप से होगी मिड-डे मील की निगरानी
Prabhat Khabar File

बिहार में स्कूल खुलने के बाद शिक्षा विभाग मध्याह्न भोजन (मिड-डे मील) की गुणवत्ता को लेकर विभाग की तैयारी जोरों पर है. बताया जा रहा है कि अब बिहार के स्कूलों में मिड-डे मील की निगरानी मोबाइल के ऐप से की जाएगी, इसको लेकर जिला स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है.

रिपोर्ट के अनुसार बिहार में मिडिल और प्राइमरी स्कूल खुलने के बाद मिड-डे मील बांटने को लेकर प्लानिंग की जा रही है. बताया जा रहा है कि मध्याह्न भोजन योजना के क्रियान्वयन और किचेन में सफाई तथा बच्चों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच के लिए नियमित रूप में निरीक्षण किया जाएगा. इतना ही नहीं जो स्कूल काम में बेहतर पाया जाएगा, सरकार उसे पुरस्कृत भी करेगी.

अधिकारी होंगे नियुक्त- मिड-डे मील योजना के कार्यान्यवन और निगरानी के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे. बताया जा रहा है कि ये अधिकारी स्कूलों में जाकर या ऐप के माध्यम से निगरानी करेंगे. साथ ही फीडबैक रिपोर्ट भी बनाएंगे. बिहार में कोरोना काल के बाद स्कूल बंद है. वहीं मिड-डे मील के तहत स्कूलों में अभी भोजन नहीं बनाया जा रहा है.

बिहार में खुल रहे हैं स्कूल- बिहार में कोविड काल के बाद अगस्त में स्कूल खोलने का ऐलान किया गया था. वहीं पिछले दिनों राज्य सरकार ने सभी स्कूलों में उपस्थिति समान्य करने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया था. बिहार में 16 अगस्त के बाद से मिडिल और प्राइमरी स्कूल खुल गए है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें