1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri shikshak bharti 2022 preparation to fill more than six thousand vacant posts of physical teachers rdy

बिहार में निकली बंपर बहाली, शारीरिक शिक्षकों के खाली छह हजार से अधिक पदों को भरने की तैयारी

शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य अनुदेशकों की भर्ती का पहला चरण हाल ही में खत्म हुआ है. नियुक्ति पत्र मई माह में बांटे जा चुके हैं. शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के 8386 पद सृजित किये गये थे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
शिक्षक बहाली बिहार
शिक्षक बहाली बिहार
सांकेतिक फोटो

पटना. शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों (शारीरिक शिक्षकों ) के रिक्त पदों को भरने के लिए फिर नियोजन प्रक्रिया शुरू की जायेगी. हालांकि इस संदर्भ में विभागीय शीर्ष अफसरों की जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ 12 जून को बैठक में अंतिम निर्णय लिया जायेगा. शारीरिक शिक्षा स्वास्थ्य अनुदेशकों की भर्ती का पहला चरण हाल ही में खत्म हुआ है. नियुक्ति पत्र मई माह में बांटे जा चुके हैं. शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के 8386 पद सृजित किये गये थे.

दो हजार ही नियुक्तियां हो सकी हैं

पहले चरण की हाल ही समाप्त हुई नियोजन प्रक्रिया में एसटीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की संख्या केवल तीन हजार के आसपास ही थी. यह बात और है नियोजन प्रक्रिया में करीब दो हजार ही नियुक्तियां हो सकी हैं. इस तरह अनुदेशकों के छह हजार से अधिक पद रिक्त रह गये हैं, जिसके लिए नियोजन प्रक्रिया शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है.

सातवें चरण की प्रक्रिया जुलाई से

इधर प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में छठे चरण में रिक्त रह गये शिक्षकों के पदों को भरने के लिए सातवें चरण की प्रक्रिया जुलाई अंतिम सप्ताह से शुरू की जानी है. शिक्षा विभाग ने इसके लिए पहले ही पत्र निकाल कर जिला पदाधिकारियों से कह रखा है कि 31 मार्च , 2022 की स्थिति में विद्यालय वार एवं नियोजन इकाई वार रिक्त पदों की गणना 30 जून तक कर ली जाये. साथ ही इनके रोस्टर क्लियरेंस कराने की समय सीमा 15 जुलाई निर्धारित की गयी है. इसके बाद रिक्त पदों की जानकारी इकाई वार एवं कोटिवार 25 जुलाई तक विभागीय पोर्टल पर अपलोड करना है.

जल्द शुरू होगी सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया : शिक्षा मंत्री

पटना. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि शिक्षकों के छठे चरण की नियुक्ति प्रक्रिया लगभग पूरी हो गयी है. जल्द सातवें चरण की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जायेगी. सभी जिलों से रिक्तियां मांगी गयी हैं और उसके अनुरूप हम प्रक्रिया शुरू करेंगे. शिक्षा मंत्री ने ये बातें मंगलवार को जदयू प्रदेश मुख्यालय में आयोजित जनसुनवाई के बाद कहीं.

नवनियुक्त 44 हजार से अधिक प्राथमिक शिक्षकों का जल्द होगा वेतन भुगतान

पटना. छठे चरण में नियुक्त किये गये करीब 44 हजार प्राथमिक शिक्षकों के लिए राहत की खबर है. शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के मार्च 2023 तक के वेतन का भुगतान करने का निर्णय लिया है. वेतन भुगतान नियोजन इकाई और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की तरफ से हर महीने होगा. इस आशय का आदेश प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि 30 सिंतबर तक सभी नियुक्त शिक्षकों के शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच हर हाल में कर ली जाये.

फिलहाल नव नियुक्त शिक्षकों ने वेतन भुगतान को लेकर विभाग को कई आवेदन दिये थे. हालांकि नव नियुक्त शिक्षकों से शपथ पत्र नियोजन से पहले ले लिया गया है कि अगर उनके दस्तावेज गलत पाये जाते हैं तो उनकी सेवा समाप्त कर दी जायेगी . शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने कहा कि नव नियुक्त प्रारंभिक शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें