23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Job News: विशेष विद्यालयों में 7,279 पदों पर होंगे अध्यापक बहाल, पात्रता परीक्षा के लिए फटाफट करें आवेदन

पेपर-1 और पेपर-2 में सफल सभी अभ्यर्थियों को उत्तीर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा. इसकी वैधता जीवनपर्यंत होगी. आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा के लिए कटऑफ तिथि एक अगस्त 2023 रखी गयी है.

शिक्षक नियुक्ति के तीसरे चरण के तहत विशेष विद्यालय अध्यापक के लिए 7,279 पदों पर बहाली हाेगी. इसके तहत विशेष विद्यालय अध्यापक के कक्षा एक से पांच के लिए 5,534 और छठी से आठवीं के लिए 1,745 पद सृजित किये गये हैं. इसके लिए बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा (बीएसएसटीइटी) 2023 का आयोजन होगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया दो दिसंबर से शुरू होगी. 22 दिसंबर तक https://bsebstet. com/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सामान्य वर्ग, इडब्ल्यूएस, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग किसी एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क 960 रुपये व दोनों पेपर के लिए 1440 रुपये देने होंगे.

वहीं, एसटी व एसटी के लिए किसी एक पेपर के लिए 760 रुपये व दोनों पेपर के लिए 1140 रुपये देने होंगे. परीक्षा दो घंटे तीन मिनट की ऑनलाइन होगी. परीक्षा की तिथि बाद में जारी की जायेगी. पेपर-1 और पेपर-2 में सफल सभी अभ्यर्थियों को उत्तीर्णता प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा. इसकी वैधता जीवनपर्यंत होगी. आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा के लिए कटऑफ तिथि एक अगस्त 2023 रखी गयी है. एक अगस्त को आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.

Also Read: शिक्षक भर्ती परीक्षा दूसरा चरणः इ-एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड, पांच को पता चलेगा सेंटर
ऑनर्स या सब्सिडियरी विषय के रूप में भाषा में पढ़ाई जरूर

बिहार विशेष विद्यालय अध्यापक पात्रता परीक्षा (बीएसएसटीइटी) 2023 के लिए आवेदन दो से 22 दिसंबर तक कर सकते हैं. इसमें भाषा विशेष (संस्कृत, हिंदी, बांग्ला, अंग्रेजी एवं उर्दू) के आवेदन के लिए स्नातक में ऑनर्स या सब्सिडियरी विषय के रूप में संबंधित भाषा में पढ़ाई जरूरी है. वर्ग छह से आठ के लिए सामाजिक विज्ञान विषय अंतर्गत स्नातक स्तर पर इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, दर्शन शास्त्र, अर्थशास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और गृहविज्ञान में से कोई दो विषयों की पढ़ाई करने वाले इसके लिए पात्र हैं.

वहीं, वर्ग छह से आठ के गणित एवं विज्ञान विषय के लिए स्नातक स्तर पर गणित, भौतिकी, रसायन एवं जीव विज्ञान में से कोई दो विषयों पढ़ाई जरूरी है. सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम उम्र 37 वर्ष, महिलाओं के लिए 40 वर्ष, एसटी व एसटी (महिला व पुरुष) के लिए 42 वर्ष तय की गयी है. पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय संस्थान में नियुक्त एवं कार्यरत वैसे शिक्षक, जो पात्रता रखते हैं, उनके लिए अधिकतम उम्र सीमा शिथिल रहेगी. दिव्यांगों को अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्षों की छूट दी गयी है. बिहार बोर्ड ने कहा है कि आवेदन पत्र में दिये गये विवरण युक्त प्रवेशपत्र जारी किये जायेंगे. मूल प्रवेशपत्र जारी होने के बादकिसी भी विवरण में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं होगा

पांच विषयों से पूछे जायेंगे 150 प्रश

पेपर-1 कक्षा एक से पांच में कुल 150 अंकों के प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (विशेष एवं समावेशी शिक्षा के संदर्भ) से कुल 30 प्रश्न, भाषा-1, अनिवार्य (हिंदी, उर्दू, बांग्ला में से कोई एक) 30 प्रश्न, भाषा-1 अनिवार्य (अंग्रेजी) 30 प्रश्न, गणित से 30 प्रश्न व पर्यावरण अध्ययन से 30 प्रश्न पूछे जायेंगे. कुल 150 प्रश्नों के लिए 150 अंक निर्धारित हैं. वहीं, द्वितीय पत्र के लिए बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (विशेष एवं समावेशी शिक्षा के संदर्भ) से 30 प्रश्न, भाषा-1 अनिवार्य (हिंदी, उर्दू, बांग्ला में से कोई एक) से 30 प्रश्न, भाषा-2 से अनिवार्य (अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, बांग्ला, संस्कृत) भाषा-1 में चुने गये विषय को छोड़कर उपर्युक्त से कोई एक से 30 प्रश्न और गणित व विज्ञान अथवा सामाजिक विज्ञान से 60 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसमें भी कुल 150 प्रश्नों के लिए 150 अंक निर्धारित है. दोनों पेपर दो घंटे 30 मिनट के होंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें