1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. registered workers will now get easy benefits of central and state government schemes in bihar single window system will be implemented soon for labours skt

बिहार में अब निबंधित श्रमिकों को आसानी से मिलेगा केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ, सिंगल विंडो सिस्टम होगा लागू

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

प्रह्लाद कुमार,पटना: राज्यभर में निबंधित श्रमिकों को केंद्र व राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली हर योजना का लाभ एक ही जगह मिले. इसको लेकर श्रम संसाधन विभाग के मंत्री ने समीक्षा बैठक कर सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने का निर्देश दिया है, ताकि श्रमिक एक ही जगह आवेदन दें और उनके खाते में योजना की राशि मिल जाये. इसके लिए विभाग ने एक एप तैयार करने का निर्देश दिया है, जिसके माध्यम से श्रमिक अपनी कई परेशानियों का हल निकाल पायेंगे.

फाइल ट्रैकिंग की होगी सुविधा

सिंगल विंडो सिस्टम के तहत तैयार होने वाले एप में फाइल ट्रैकिंग की सुविधा होगी और इसके माध्यम से श्रमिक अपना आवेदन नंबर डालकर खुद यह पता लगा पायेंगे कि उनकी फाइल अभी किस टेबल पर लंबित है. फाइल ट्रैकिंग सिस्टम की विभाग खुद अपने स्तर से भी निगरानी करेगा. मुख्यालय स्तर पर अधिकारी कभी भी रैंडम किसी फाइल का स्टेटस देख पायेंगे.

एप में योजनाओं से जुड़ी होंगी जानकारियां

एप में श्रमिक योजना से जुड़ी सभी जानकारियां होंगी.यहां से श्रमिक आराम से हर योजना के बारे में जान सकेंगे. साथ ही, आवेदन कैसे करना है. इसकी भी जानकारी होगी. वहीं, विभाग अपडेट ऑडियो भी डालेगा, ताकि श्रमिक अाराम से योजना का लाभ ले सकें.

योजना का लाभ देने में देर होने पर, अधिकारी करेंगे एसएमएस

योजना का लाभ लेने के लिए अगर कोई फाइल में कुछ कमियां होंगी, तो उसके लिए लाभुक को अधिकारी के स्तर से मैसेज जायेगा. जिसे ऑनलाइन भी दुरुस्त करने की सुविधा दी जायेगी. ऑफिस की ओर से देर होने पर अधिकारी एसएमएस से उस लाभुक को सूचित करेंगे, ताकि वह परेशान नहीं हो. वहीं, बिना कारण फाइल को दबा कर रखने वालों पर कार्रवाई की जायेगी.

कहते हैं मंत्री

श्रमिकों के लिए कई योजनाएं विभागीय स्तर पर चल रही है. जिसको लेने के लिए श्रमिकों को काफी परेशानी होती है. सिंगल विंडो सिस्टम से श्रमिकों का काम आसान हो जायेगा और उन्हें एक जगह आवेदन करने के बाद कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा.

जिवेश कुमार, मंत्री, श्रम संसाधन विभाग.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें