1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rajgir ropeway completed by february and mandar ropeway completed by march the minister gave these instructions asj

राजगीर रोपवे फरवरी और मंदार रोपवे का काम मार्च तक होगा पूरा, मंत्री ने दिये ये निर्देश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजगीर में बन रहे नये रोपवे का निरीक्षण करते नीतीश कुमार
राजगीर में बन रहे नये रोपवे का निरीक्षण करते नीतीश कुमार
Prabhat Khabar (FILE PIC)

पटना. पर्यटन मंत्री जिवेश कुमार ने गुरुवार को बिहार स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट काॅरपोरेशन लिमिटेड के द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की और दिशा-निर्देश दिया.

मंत्री ने कहा कि राजगीर रोपवे फरवरी व मंदार रोपवे का काम मार्च तक पूरा हो जायेगा. वहीं, अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बिहार राज्य पुल निर्माण के द्वारा बनाने जा रहे छह रोपवे योजना में से तीन योजनाएं वाणवार जहानाबाद, रोहतास गढ़ रोहतास एवं मुंडेश्वरी कैमूर में काम निर्गत किया जा चुका है.

अन्य तीन योजनाएं डुंगेश्वरी गया, ब्रहमयोगि गया, प्रेतशिला गया में वन विभाग के द्वारा अनापति प्रमाण पत्र निर्गत नहीं किये जाने के कारण कार्य बाधित है.

उन्होंने कहा कि राज्य व केंद्र की विभिन्न योजनाओं के तहत पटना साहिब में कुल 12 योजनाएं, विष्णुपद गया में एक योजना पूरा हो गया है.

वहीं, स्वदेश दर्शन के अंतर्गत कांवरिया सर्किट एवं मंदार अंग प्रदेश के तहत कार्यान्वित योजनाओं के लिए प्राप्त राशि का 87 प्रतिशत व्यय किया गया है.

बैठक में प्रधान सचिव रवि मनुभाई परमार, प्रबंध निदेशक प्रभाकर सहित अन्य लोग मौजूद थे. बैठक में सभी निर्णयों को सूचीबद्ध किया गया.

यह दिया निर्देश

राज्य योजना के तहत ली गयी 54 योजनाओं में से 28 योजनाएं पूर्ण की गयी हैं. शेष 2 योजनाएं प्रकाशित के आधार पर शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया. संवेदक के द्वारा योजनाएं पूर्ण नहीं किये जाने पर सुसंगत प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है.

गंगा महाआरती शीघ्र शुरू की जाये एवं गंगा बिहार फ्लोटिंग को पीपीपी मोड पर संचालित किया जाये. साथ ही,विभिन्न पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पैकेज और गंगा दर्शन के लिए भी पैकेज किया जाये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें